नए गठबंधन के साथ बीजेपी ने जीता असम विधानसभा चुनाव, BPF को दी मात

0
61

असम (Assam) में हुए बोडोलैंड क्षेत्रीय परिषद (BTC) चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने कट्टरपंथी यूनाइटेड पीपुल्स पार्टी लिबरल (UPPL) और गण शक्ति पार्टी (GSP) के साथ मिलकर बहुमत हासिल कर ली। इस दौरान गठबंधन ने 22 सीटों पर जीत हासिल की। जिसमें से UPPL को 12, बीजेपी को 9 और GSP को एक सीट मिली है। इस चुनाव में कुल 40 सीटों पर वोटिंग हुई। जिसमें से 22 सीटों पर जीत हासिल कर इस गठबंधन ने बोडोलैंड पीपुल्स फ्रंट (BPF) को हरा दिया।

इस बीच राज्य के मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने कहा कि “भाजपा, यूपीपीएल और जीएसपी नए पार्टनर होंगे और सभी मिलकर बोडोलैंड क्षेत्रीय परिषद में गठबंधन सरकार बनाएंगे। छात्र नेता से नेता बने प्रमोद बोरो बोडोलैंड क्षेत्रीय परिषद के प्रमुख होंगे।” गौरतलब है कि 40 सीटों की लड़ाई में बोडोलैंड पीपुल्स फ्रंट (BPF) सबसे बड़ी पार्टी के तौर पर उभरी है, लेकिन वह बहुमत हासिल न कर सकी। इस चुनाव में बोडोलैंड पीपुल्स फ्रंट (BPF) ने सबको टक्कर देते हुए 17 सीटों पर जीत हासिल की जिससे वह राज्य की सबसे बड़ी पार्टी बन गई।

बता दें कि साल 2015 के चुनाव में बोडोलैंड पीपुल्स फ्रंट (BPF) ने 40 सीटों में से 20 पर जीत दर्ज की थी। लेकिन इस बार वह नाकाम रही। हालांकि इससे पहले चुनाव में भारतीय जनता पार्टी ने बोडोलैंड पीपुल्स फ्रंट (BPF) के साथ गठबंधन किया था। लेकिन इस बार बीजेपी ने अकेले होने का फैसला लिया और दूसरी पार्टियों के साथ गठबंधन कर बीपीएफ को किनारे कर दिया। जीत हासिल होने के बाद केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने भी पार्टी को जीत की बधाईयां दी। उन्होंने कहा कि “एनडीए ने बीटीसी चुनावों में सहज बहुमत हासिल कर लिया।”