इन नियमों के साथ हरियाणा में फिर खुलेंगे स्कूल, सरकार ने किया आदेश जारी

0
124

कोरोनावायरस के कारण लगे लॉक डाउन के बाद से ही ज़्यादातर कॉलेज और स्कूल बंद हैं। जिसके कारण बच्चों की शिक्षा का काफी ज़्यादा नुक़सान हो रहा है। बहुत से राज्य ऐसे है जहां स्कूलों को खोला जा चुका है और बहुत से राज्य ऐसे भी हैं जहां स्कूल और कॉलेजों को खोलना खतरे से खाली नहीं है। खबर मिली है कि हरियाणा में फिर एक बार स्कूलों को खोलने का फैसला लिया गया है। मिली जानकारी के मुताबिक कक्षा 10वीं और 12वीं के छात्रों के लिए 14 दिसंबर से फिर स्कूल खुलेंगे, वहीं कक्षा 9वीं और 11वीं के लिए स्कूल 21 दिसंबर से फिर से खुलेंगे।

स्कूल में एंट्री के लिए सरकार की ओर से एक नियम लागू किया गया है। कोई भी स्टूडेंट बिना मेडिकल सर्टिफिकेट कक्षा में नहीं जा पाएगा। ऐसा सर्टिफिकेट जिसमें कहा गया हो कि बच्चा का सामान्य स्वास्थ्य ठीक है और उनमें कोई कोरोनो वायरस जैसे लक्षण नहीं हैं। इस दौरान बच्चों के पढ़ने का टाइम भी कम के दिया गया है। कक्षा 10 और कक्षा 12 के छात्रों को अपने स्कूलों में प्रतिदिन सुबह 10 बजे से 1 बजे के बीच तीन घंटे तक जाने की अनुमति होगी।

स्कूल शिक्षा निदेशालय द्वारा दिए गए एक बयान में कहा गया कि “छात्रों, शिक्षकों और गैर-शिक्षण कर्मचारियों का प्रतिदिन तापमान चेक किया जाएगा। बुखार से पीड़ित लोगों को प्रवेश करने की अनुमति नहीं होगी।” उसमें कहा गया कि “स्कूलों में आने से पहले, सभी छात्रों को अपने नजदीकी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र या जहां एक डॉक्टर उनकी जांच करेगा और चिकित्सा प्रमाण पत्र (Medical Certificate) प्रदान करेगा, मुफ्त चिकित्सा जांच के लिए जाना होगा. डॉक्टर को यह प्रमाणित करने की आवश्यकता है कि वे COVID-19 जैसे लक्षणों से मुक्त हैं और उनका स्वास्थ्य ठीक है। छात्रों को इस प्रमाणपत्र की आवश्यकता होगी।” आदेश के मुताबिक ये सर्टिफिकेट स्कूल आने की तारीख से चार दिन से अधिक पुराना नहीं होना चाहिए।