मिनटों में पाएं गंदे नाखूनों से छुटकारा, बस अपनाएं ये घरेलू उपाय

0
330

आज कल के दौर में इंसान के लिए बेहाद ज़रूरी है कि वह साफ और अच्छा दिखे जिसके चलते दुसरे लोग उसकी ओर अट्रैक्ट हो। ऐसे में लोग अपनी खूबसूरती को निखारने के लिए तरह तरह के तरीके अपनाते हैं। लेकिन फिर भी बहुत सी चीज़ों को नजंदाज कर देते हैं। उनमें से आपके नाखून भी आते हैं। अगर आपके नाखून पीले और गंदे हैं तो यह आपके हाथों की खूबसूरती को दबा देते हैं, साथ ही ये आपकी सेहत को भी नुकसान पहुंचते हैं। ऐसे में बेहद ज़रूरी है कि इस गंदगी को दूर किया जाए। जिससे आपकी और आपके हाथों की खूबसूरती बरकरार रहे।

कई बार ऐसा होता है कि लोग सस्ते नैल पैंट (Nail paint) ले आते हैं और उनका इस्तेमाल करते हैं। जिससे नाखून बहुत के बेकार नज़र आते हैं और कई बार नाखूनों पर फंगल लगने से नाखून पीले पड़ जाते हैं। जो कि आपके हाथों की खूबसूरती कम कर देते हैं। इन परेशानियों से बचने के लिए आप कुछ घरेलू तरीकों का भी इस्तेमाल कर सकतें हैं और अपने हाथों की खूबसूरती में चार चांद लगा सकतें हैं। बता दें कि लहसुन की मदद से भी आप नाखून का पीलापन दूर कर सकतें हैं। बस आपको लहसुन को कुचल कर अपने नाखूनों पर रदड़ना होगा और 10 से 15 मिनट के बाद उसको एक टिशू पेपर से पोंछ लें। हफ्ते में 2 बार लहसुन के इस्तेमाल से आप नाखूनों के पीलेपन से छुटकारा पा लेंगे।

इसके साथ साथ आप बेकिंग सोडे की मदद से भी नाखूनों का पीलापन दूर कर सकते हैं। आधा चम्मच बेकिंग सोड़े में आधा चम्मच नींबू का रस मिलाकर नाखूनों में लगा लें। अगले 5 मिन तक अपने नाखूनों को हल्के हाथ से मसाज दें और कुछ समय के लिए यू ही छोड़ दें। फिर हल्के गर्म पानी से हाथ धोलें। वहीं नींबू की मदद से आप नाखूनों की गन्दगी दूर कर सकते हैं क्यूंकि वह एक नैचुरल ब्लीचिंग एजेंट है। नींबू को सीधा नाखूनों पर लगाने से नाखूनों की गन्दगी दूर हो जाती है और एक अलग चमक नाखूनों को मिलती है।