लोन मोराटोरियम को लेकर बड़ी खबर, समय पर EMI चुकाने वाले को सरकार देगी कैशबैक

0
216

कोरोना काल के चलते भारत के बहुत से लोगों ने सरकार द्वारा जारी की गई लोन मोराटोरियम (Loan moratorium) की सुविधा का बहुत फ्यादा उठाया। वहीं बहुत से लोग इसे भी है जिन्होंने इसका फायदा नहीं उठाया और वक़्त पर अपनी सभी किश्ते चुकाई। जिसको देखते हुए सरकार ने उनके लिए एक बड़ा फैसला लिया है। सरकार के इस फैसले के चलते जिन्होंने लॉक डाउन में भी समय पर लोन चुकाया है। उन सभी कस्टमर्स को सरकार की ओर से एक ऑफर दिया जाएगा। इस ऑफर के चलते उन सभी कस्टमर्स के खातों में दिवाली से पहले ही सरकार पैसे ट्रांसफर करेगी।

सारी बातों को मद्देनजर रखते हुए केंद्र सरकार ने ये फैसला लिया है। केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने इस बारे में बताते हुए कहा कि “जिन्होंने समय पर EMI भरा है, उनको ब्याज पर ब्याज के हिसाब से कॅश बैक मिलेगा। जो EMI समय पर नहीं दे सके, उनके ब्याज पर ब्याज सरकार भरेगी।” सरकार ने कहा कि “लोन लेने वाले जिन भी ग्राहकों ने मोराटोरियम सुविधा का फायदा नहीं लिया और समय पर EMI का पेमेंट किया ऐसे लोगों को कैशबैक मिलेगा। इस स्कीम के तहत ऐसे कर्जदारों को 6 महीने के सिंपल और कम्पाउंड इंट्रेस्ट में डिफरेंस का लाभ मिलेगा।”

केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने इस बात की जानकारी देते हुए एक ट्वीट किया। जिसमें उन्होंने लिखा कि “जिन्होंने समय पर EMI भरी है, उनको ब्याज पर ब्याज के हिसाब से कैश बैक मिलेगा। इसके अलावा जो EMI समय पर नहीं दे सके, उनके ब्याज पर ब्याज सरकार भरेगी।” गौरतलब है कि कोरोनावायरस की महामारी के कारण RBI ने 6 महीने के लिए ग्राहकों को लोन मोराटोरियम की सुविधा प्रदान की थी। जिसका फायदा उन सभी लोगों ने उठाया जो इस महामारी में EMI का पेमेंट करने में असमर्थ थे।