इस महिला को उठानी पड़ी पढ़ने के लिए कई मुश्किलें, हार न मानी तो आ पहुँची देश के सबसे बड़े

0
262
Nimita Raut

TV के प्रसिद्ध क्विज़ शो “कौन बनेगा करोड़पति’ का 11वां सीज़न चल रहा है। इसके सोमवार को प्रसारित हुए एपिसोड में जो कंटेस्टेंट आई, उन्होंने सबका दिल जीत लिया। ख़ासतौर पर अमिताभ बच्चन को अपने व्यक्तित्व और विचारों से बहुत प्रभावित किया। बता दें कि कल फास्टेस्ट फिंगर फर्स्ट जीतकर हॉट सीट पर आने वाली महाराष्ट्र के ठाणे की रहने वाली निमिता राऊत ‘टीच फॉर इंडिया’ नामक एनजीओ से जुड़ी हैं।

निमिता राऊत ने बीएचयू आईआईटी से इंजीनियरिंग की है। अब वह नौकरी से रिटायरमेंट के बाद एक एनजीओ में पढ़ा रही हैं। ‘कौन बनेगा करोड़पति’ शो के दौरान अमिताभ बच्चन को अपने संघर्ष के बारे में बताते हुए निमिता ने बताया कि वह इंजीनियरिंग करना चाहती थीं, लेकिन लोग उनसे यह कहते हुए मना करते थे कि इंजीनियरिंग करके क्या करोगी। साथ ही उनसे यह भी कहा जाता था कि “तुम एक लड़के की सीट क्यों खाना चाहती हो?”

अमिताभ बच्चन से निमिता ने शो के दौरान बताया कि, “मैंने भी सारे कॉमपिटिशन पास किए थे। मुझे बचपन से चैलेंजेस पसंद हैं। जब-जब भी लोग यह बोलते थे कि तुम यह सब नहीं कर पाओगी। तो ऐसे में मेरे मन में हमेशा आता था, कि अब तो मैं यह करके ही रहूंगी। निमिता राउत ने शो के प्रस्तुतकर्ता अमिताभ बच्चन को बताया कि एक एक्सीडेंट की वजह से उन्हें एक आँख नक़ली लगवानी पड़ी थी।

एक आँख से उन्हें दिखाई नहीं देता है। लेकिन इसके बावजूद उन्होंने जीवन में कभी हार नहीं मानी। जब अमिताभ ने उनसे पूछा कि वह जीती हुई रकम का क्या करेंगी। तो निमिता ने बताया कि वह गरीब बच्चों के लिए स्कूल खोलने के लिए जीती हुई रकम का इस्तेमाल करेंगी। बता दें कि निमिता 13 वें सवाल के जवाब पर दुविधा में थीं इसलिए उन्होंने गेम को क्विट कर दिया। उन्होंने चार लाइफ लाइन की सहायता लेकर 12 लाख 50 हज़ार की धनराशि अपने नाम की।