जल्दी ही लागू होगा RBI का नया नियम, ATM में कैश न होने पर बैंकों को…

0
106

आज कल लोग काफी डिजिटल हो गए हैं। हर काम डिजिटल किया जाता है। इस तरह से ही अब लोग बैंक से पैसे निकालने जाने के जगह ATM का इस्तेमाल करते हैं। देश भर में लोग अब कैश का कम से कम इस्तेमाल करते हैं। लेकिन कुछ लोग आज भी कैश का इस्तेमाल करते हैं जिसके लिए सब ATM का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन देश के बहुत से ATM ऐसे होते हैं जिनमें पैसे होते ही नहीं हैं। जिससे लोग अक्सर मायूस होकर इधर उधर ATM तलाश करते हैं। लेकिन अब लोगों की मुश्किलों को आसान करने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने एक बड़ा फैसला लिया है। इस फैसले के मुताबिक अगर कोई भी ATM बिना कैश के रहता है तो उसको जुर्माना भरना होगा।

मंगलवार को इस बात की जानकारी देते हुए भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने कहा कि “इस संदर्भ में नियम का अनुपालन नहीं करने पर उसे गंभीरता से लिया जाएगा और मौद्रिक जुर्माना लगाया जाएगा। एटीएम में नकदी नहीं डाले जाने के लिये जुर्माने की योजना में यह प्रावधान किया गया है।” जानकारी के अनुसार ये नियम एक अक्टूबर (1 October) से लागू किया जाएगा और इस दौरान नियम का उल्लघंन करने पर ATM पर 10,000 रुपए का जुर्माना लगाया जाएगा।

आरबीआई ने कहा कि “किसी एक महीने में एटीएम में 10 घंटे से अधिक समय तक पर्याप्त कैश नहीं रहने पर संबंधित बैंकों पर यह जुर्माना लगाएगा। एटीएम में कैश नहीं होने की स्थिति में सिस्टम जनरेटेड स्टेटमेंट देना होगा। यह स्टेटमेंट आरबीआई के इश्यू डिपार्टमेंट को भेजा जाएगा जिसके अंतर्गत एटीएम आता है।” आरबीआई का मानना है कि इस सुविधा से जनता को काफी राहत पहुंचेगी।