ईरान को लेकर अमेरिका के रा’ष्ट्रपति ट्रंप ने दिया बया’न, कहा “ऐसा करने पर चुका’नी होगी भारी की’मत..”

0
627

अमेरिका और ईरान के बीच चल रही अनबन अभी तक ख’त्म नहीं हो पाई है। अमेरिका ने इसी साल जनवरी में इराक़ की राजधानी बगदाद के अंतररा’ष्ट्रीय हवाईअड्डे पर हवाई हम’ला किया था। जिसके बाद इन दोनों के बीच तनाव में और इज़ाफ़ा हो गया। बता दें कि इस हवाई हम’ले में ईरान में कई लोगों की मौ’त हो गई थी जिसमे की रिवॉल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स (IRGC) के मुखिया और उसकी क्षेत्री’य सुरक्षा व्यवस्था के आर्किटेक्ट जनरल कासिम सुलेमानी भी शामिल थे। हम’ले में हुई मौतों का बदला लेने के लिए ईरान ने भी अमेरिका पर हम’ला किया।

ईरान में इराक स्थित दो अमेरिकी बेस पर एक दर्जन से अधिक मिसाइलें छोड़ी गई थी। ईरान का मानना था कि इस हम’ले में अमेरिका के बहुत से सैनिक मारे गए थे लेकिन अमेरिका के रा’ष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने इस बात से इंकार किया था। इस हम’ले के तीन महीने बाद एक बार फिर अमेरिका और ईरान के बीच तनाव बढ़ता नज़र आ रहा है। सूत्रों की जानकारी के मुताबिक डोनाल्ड ट्रंप में ईरान को चेतावनी भी दी है कि अगर अब ईरान से कोई हम’ला किया तो उसको भारी कीमत चुकानी पड़ सकती है। बता दें कि अमेरिका को खुफिया जानकारी मिली है कि ईरान या उसके समर्थक इराक अमेरिकी सैनिकों पर हम’ला करने की सोच रहे हैं।

जिसके बाद रा’ष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ट्वीट कर ईरान को चेतावनी देते हुए लिखा “जानकारी और विश्वास के आधा’र पर, ईरान या उसके समर्थक इराक में अमेरिकी सैनिकों और / या संपत्ति पर हम’ले की योजना बना रहे हैं। अगर ऐसा होता है, तो ईरान को बहुत भारी कीमत चुकानी पड़ेगी।” बता दें कि फिलहाल अमेरिका दुनियाभर में फैली महामा’री कोरोना वाय’रस से जूझ रहा है। अमेरिका में भी आए दिन लोगों के संक्रमित होने की खबरें सामने आ रही हैं। वहीं ईरान में भी कोरोना वाय’रस तेज़ी से बढ़ रहा है और इससे काफी लोगों की जाने भी जा चुकी हैं।