IIT कानपुर के शोधकर्ताओं ने दी कोरोना की चौथी लहर की चेतावनी, बताया कब तक…

0
25

कोरोना वायरस ने देश में अब तक काफी तबाही मचाई है और बताया जा रहा है कि ये तबाही आगे भी जारी रहने वाली है। बता दें कि अब तक देश में कोरोना की तीन लहर आ चुकी हैं जिसमें लोगों का काफी नुकसान हुआ है। इस बीच खबर है कि जल्दी ही कोरोना फिर एक बार देश में अपना कहर बरसाएगा। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) कानपुर के शोधकर्ताओं के एक अध्ययन के अनुसार जून के महीने में कोरोना की चौथी लहर आएगी। जिसमें और भी ज्यादा तबाही होने की संभावना है।

IIT कानपुर के गणित और सांख्यिकी विभाग के साबरा प्रसाद राजेशभाई, सुभ्र शंकर धर और शलभ के नेतृत्व में किए गए अध्ययन में कहा गया है कि “आंकड़े दिखाते हैं कि भारत में संक्रमण की चौथी लहर प्रारंभिक आंकड़े उपलब्धता तिथि के 936 दिन बाद आएगी,जो कि 30 जनवरी 2020 है। इसलिए चौथी लहर 22 जून 2022 से शुरू होगी और 23 अगस्त 2022 तक चरम पर पहुंचेगी और फिर 24 अक्टूबर 2022 तक समाप्त हो जाएगी।” बता दें कि इस समय देश में कोरोना के मामलों के लगातार गिरावट आ रही है।

थमते कोरोना वायरस के बीच शोधकर्ताओं ने अध्ययन में लिखा कि “इन तथ्य के अलावा संक्रमण, संक्रमण का स्तर और चौथी लहर से जुड़े विभिन्न मुद्दों पर टीकाकरण -पहली, दूसरी अथवा बूस्टर खुराक का प्रभाव अहम भूमिका निभा सकता है।” गोरतलब हैं कि इन दिनों देश में कोरोना के मामले काफी कम हो चुके हैं। बीते 24 घंटों में देशभर में केवल 8 हजार मामले दर्ज किए गए हैं। वहीं इस दौरान वायरस के कारण 119 लोगों की मौत भी हुई।