यूक्रेन में फंसे नागरिकों को मिला तत्काल कीव छोड़ने का आदेश, हर हाल में करना होगा…

0
90

रूस और यूक्रेन के बीच हो रही जंग में हजारों भारतीय नागरिक फंसे हुए हैं। इन नागरिकों में सबसे बड़ी संख्या छात्रों की है। छात्रों समेत सभी नागरिकों को वापस लाने के लिए भारत सरकार ने ऑपरेशन गंगा शुरू किया है। जिसके चलते अब तक कई नागरिकों को वापस भारत लाया जा चुका है। जानकारी के अनुसार अभी भी हजारों की संख्या में भारतीय नागरिक यूक्रेन में फंसे हुए हैं। जिनको स्वदेश लाने की पूरी कोशिश की जा रही है। इस बीच बड़ी खबर सामने आई है कि यूक्रेन की राजधानी कीव में मौजूद सभी भारतीय नागरिकों को तत्काल कीव छोड़ कर जाने का आदेश जारी किया गया है।

यूक्रेन में भारतीय दूतावास द्वारा नागरिकों को राजधानी छोड़ने की सलाह दी गई है। इसमें कहा गया है कि “छात्रों सहित सभी भारतीय नागरिकों को आज तत्काल कीव छोड़ने की सलाह दी जाती है। सभी भारतीय आज ही यूक्रेन की राजधानी कीव को हर हाल में छोड़ दें। वे कीव से निकलने के लिए ट्रेन, बस या किसी भी चीज का सहारा लें।” बताया जा रहा है कि यूक्रेन ने इन नागरिकों को पश्चिमी क्षेत्र में ले जाने का पूरा इंतजाम कर दिया है। जिसके चलते भारत ने भी सभी नागरिकों को जल्द से जल्द रेलवे स्टेशन पर पहुंचने की अपील की है।

रेलवे स्टेशन सलाहकार ने कहा कि “लोगों को पश्चिमी क्षेत्र में ले जाने के लिए यूक्रेन द्वारा विशेष निकासी ट्रेनों की व्यवस्था की गई है। हम ईमानदारी से सभी भारतीय नागरिकों/छात्रों से शांत, शांतिपूर्ण और एकजुट रहने का अनुरोध करते हैं। रेलवे स्टेशनों पर एक बड़ी भीड़ की उम्मीद की जा सकती है। इसलिए, यह सलाह दी जाती है कि सभी भारतीय छात्र धैर्यवान रहें और विशेष रूप से आक्रामक व्यवहार का प्रदर्शन न करें।”