हटेगा टिकटॉक से बै’न? कम्पनी ने लिया ये बड़ा फ़ैसला…

0
341

भारत और चीन के बीच पिछले महीने हुए वि’वाद के बाद भारत सरकार ने चीन के 59 ऐपस को भारत में बै’न कर दिया था और उन सभी ऐप में टिकटोक पहले नंबर पर है। इस सभी ऐपस पर बै’न लगाने से चाइनीज़ कंपनियों को भारी नुक’सान उठाना पड़ रहा है और इसी नुकसान की वजह से TikTok की पेरेंट कंपनी ByteDance अपने हैडक्वार्टर को चीन से बाहर शिफ्ट करने का प्लान कर रहा है। टिकटोक पूरी दुनिया मे इस्तेमाल किया जाता है और टिकटोक के कुल यूज़र्स में से 30 प्रतीशत यूज़र्स इंडिया के हैं। पूरे भारत के अंदर इस ऐप के 60 करोड़ से ज़्यादा डाउनलोड हैं। इसकी के चलते पिछले साल ByteDance कंपनी ने देश के बड़े हिस्से पर फैलाव करने के लिए कई सीनियर पदों पर नियुक्तियां की थीं। ByteDance कंपनी भारत को अपने लिए टॉप ग्रोथ देश के रूप में देख रही थी। लेकिन भारत सरकार द्वारा ऐप बंद करने के बाद कंपनी अपना नुकसा’न की भरपाई करने के लिए ByteDance कंपनी का पुनर्गठन करने का सोच रहा है।

सूत्रों के हवाले से बताया जा रहा है कि भारत सरकार के द्वारा ऐप बै’न करने के बाद अब अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने भी संयुक्त राज्य अमेरिका में इस ऐप प्रति’बंध लगाने का संकेत दिए हैं। “बाइटडांस अपने टिक टॉक व्यवसाय के कॉर्पोरेट ढांचे में बदलाव का मूल्यांकन कर रहा है, कंपनी वापस उसी स्टेज पर पहुंचने के लिए कोई अच्छा विकल्प निकालने पर विचार कर रही है।”भारत सरकार ने 59 चीनी ऐप को भारत की सुरक्षा को मद्देनजर रखते हुए बै’न कर दिया था। भारत ने चीन के 59 ऐप बै’न किए जिसके कारण चीन की एक कंपनी को 45 हजार करोड़ के नुकसा’न की आशंका जताई जा रही है। और ये बताया जा रहा है कि ये कंपनी टिक टॉक और हेलो की मदर कंपनी है। चीन के 59 ऐप में से सबसे ज़्यादा लोकप्रिय ऐप टिकटोक था। कई सेलिब्रेटी ट्विटर यूजर्स के फॉलोवर की संख्या लाखों में है। चीनी अखबार के मुताबिक बाइटडांस को 6 बिलियन डॉलर का नुकसा’न हो सकता है।

बताया ये जा रहा है कि कंपनी के वरिष्ठ अधिकारियों ने कॉर्पोरेट के सामने चीन के बाहर नया हैडक्वार्टर और प्रबंधन बोर्ड के गठन का प्रस्ताव भी रखा है। उन्होंने ये भी कहा कि, “हम अपने यूजर्स की गोपनीयता और सुरक्षा की रक्षा करने के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध हैं क्योंकि हम एक ऐसा मंच बनाते हैं जो रचनात्मकता को प्रेरित करता है और दुनिया भर के लाखों लोगों के लिए खुशी देता है। हम अपने यूजर्स, वर्कर, कलाकारों के हित को देखते हुए आगे कोई कदम उठाएंगे।