फेसबुक लाइव के दौरान इस शख्स ने की आ’त्मह’त्या, ससुराल वालों को ठहराया जि’म्मेदार

0
248

जैसा कि हम जानते है कि हमारी रोज़ की भाग दौड़ वाली ज़िन्दगी में सोशल मीडिया(social media) एक ज़रूरी हिस्सा बन गयी है। जिससे लोग एक दूसरे से बात करते है अपनी बात दुनिया के सामने रखते है। इसी से जुड़ा हुआ एक मोहाली के नयागांव में रहने वाले प्रदीप कुमार का मामला सामने आया है। जहाँ प्रदीप ने फेसबुक लाइव (facebook live) पर आकर अपने दोस्तों के सामने फां’सी लगा कर अपनी जा’न दे दी। नयागांव के दशमेश नगर में रहने वाले प्रदीप कुमार जो 42 साल के थे शुक्रवार के दिन सुबह फेसबुक पर लाइव आए इस बीच उन्होंने अपने गले में एक लाल रंग का डुपट्टा लपेट रखा था। जो सीधा पंखे से बंधा हुआ था उन्होंने अपने दोस्तों से कहा के में खुद’खुशी करने जा रहा हूँ। उनके दोस्त घबरा गए और प्रदीप को रोकने की बहुत कोशिश की लेकिन प्रदीप ने उनकी बात न मानते हुए फां’सी लगा ली।

खुद’खुशी करने के लिए प्रदीप कुमार ने अपने ससुराल वालों को ज़ि’म्मेदार ठहराया। उन्होंने खुद’खुसी से पहले अपनी 1 मिनट 4 सेकंड की वीडियो में बताया था की उनकी पत्नी, दो सालियों और उनके पति ने उनका घर बर्बाद कर दिया है। उनके पास जो 5 लाख रुपए थे वो भी उन लोगों ने चुरा लिये है जिसकी वजह से प्रदिप ने साफ तौर पर कहा कि मेरी मौ’त के ज़ि’म्मेदार मेरी पत्नी और उसके घरवाले होंगे। म’रने से पहले प्रदीप ने अपने दोस्तों से आखरी इच्छा ज़ाहिर करते हुए कहा कि वो चाहते है उनकी माँ और उनके बच्चों को उनके अमृतसर वाले घर पर पहुंचा दिया जये ये बताने के बाद उन्होंने खुद’खुशी करली।

हकीकत तो यह है कि जबह फेसबुक पर लाइव आकर प्रदीप अपनी दास्तान सुना रहे थे तब किसी ने भी न ही उनके घरवालों से बात करने की कोशिश की और न ही पु’लिस को खबर की बस फेसबुक पर कमेंट करते रहै कि  ‘पाजी ऐसा न करो, यह गलत है।’ ये ठीक नहीं है और इसी के दौरान प्रदीप ने फां’सी लगा ली। पता चला है प्रदीप ने 14 साल पहले सीमा नाम की लड़की के साथ लव मेर्रिज की थी जिससे उन्हें 2 बच्चे भी है। जिसमे एक बच्चे की उम्र 12 साल है और दूसरे की 9 साल है। पता चला है इन दिनों सीमा मायके गयी हुईं थी । जब गुरुवार को सीमा वापिस आयी उसके अगले दिन शुक्रवार को ही उनके बीच झ’गड़ा हो गया और सीमा करीब 9 बजे कैश और अपने गहने लेकर चली गयी। जिसके करीब आधे घंटे बाद ही प्रदीप ने फां’सी लगा कर जान दे दी। नयागांव के एसएचओ अशोक कुमार ने बताया कि वीडियो और प्रदीप की माँ सत्या देवी के बयान के आधार पर आईपीसी की धारा 306 के तहत सीमा के खिला’फ मामला दर्ज कर लिया है।