एक गलती ने किया अमेरिकी अरबपति को बर्बाद, रातों-रात डूबी अरबों की संपत्ति…

0
7

इंसान की एक छोटी से गलती कितना बड़ा नुकसान कर सकती है, इस बात का अंदाजा कोई भी नहीं लगा सकता है। कभी कभी एक छोटी से गलती इंसान को पूरी तरह बर्बाद भी कर सकती है। आज हम आपको एक ऐसी ही गलती के बारे में बताने जा रहे हैं जिसने अमेरिका के एक अरबपति को रातों रात कंगाल कर दिया। हम बात कर रहे हैं क्रिप्‍टोकरेंसी एफटीएक्स के सीईओ सैम बैंकमैन-फ्रायड की, वह अमेरिका की जानी मानी हस्ती हैं। लेकिन उनके एक छोटी सी गलती ने उनसे सब कुछ छीन लिया। बताया जा रहा है कि एक दिन में उनके नेटवर्थ में लगभग 94 प्रतिशत की बड़ी गिरावट आई है।

ये अब तक किसी सबसे बड़ी गिरावट बताई जा रही है। इससे पहले कभी भी एक दिन में किसी व्यक्ति का इतना नुकसान नहीं हुआ है। बता दें कि उनकी कुल संपत्ति 15.2 अरब डॉलर थी। जो अब सिर्फ 991.5 मिलियन डॉलर रह गई है। 30 साल के सैम लगभग कंगाल जैसे हो गए हैं, उन्‍हें नहीं पता था कि एक गलती उनके जीवन इतना बड़ा भूचाल ला देगी। रिपोर्ट्स के अनुसार उनको इतना बड़ा नुकसान तब हुआ जब उन्होंने ऐलान किया कि उनके क्रिप्‍टो एक्सचेंज एफटीएक्‍स को प्रतिद्वंद्वी बिनांस खरीदने जा रहा है।

इस बात की जानकारी उन्होंने एक ट्वीट के माध्यम से दी थी। इसके बाद दुनिया के सबसे बड़े क्रिप्‍टोकरेंसी प्‍लेटफॉर्म बिनांस के हेड चैंगपेंग झाओ ने भी इसकी पुष्टि की थी। FTX को छोटा एक्‍सचेंज बताते हुए झाओ ने कहा कि यह एक्‍सचेंज नकदी के संकट से गुजर रहा है। इस बीच एक व्यक्ति का कहना है कि “उनके हिस्से के लिए, प्रतिभूति नियमों के संभावित उल्लंघन के लिए अमेरिकी प्रतिभूति और विनिमय आयोग द्वारा बैंकमैन-फ्राइड की जांच की जा रही है।”