ये है फल खाने का सही समय, इस तरह खाया तो खिल उठेगा सौंदर्य

0
228
प्रतीकात्मक तस्वीर

आप और हम अक्सर सुनते रहते हैं कि फल खाना बेहद सेहतमंद होता है। लेकिन आप जानते हैं फल को अगर सही समय पर न खाया जाए तो उससे मिलने वाला गुण आधा ही रह जाता है? तो क्या है फल खाने का सही समय? इस सवाल का जवाब लेकर आए हैं आज हम। हम आपको बताएँगे कि फल खाने के लिए कौन सा समय होता है सही। बहुत से लोग खाना खाने के तुरंत बाद फल लेकर बैठ जाते है वहीं कुछ लोग फल को खाने के साथ खाते हैं। लेकिन हम आपको बता दें कि ये दोनों ही तरीक़ा फल खाने के लिए सही नहीं है।

फल को खाने से 30 मिनट पहले खाना चाहिए क्योंकि इससे फलों से मिलने वाला फ़ाइबर आपके पेट को भरा हुआ महसूस करवाएगा जिसे आप ढेर सारा खाना नहीं खाएँगे वहीं आप जितना पानी पिएँगे वो भी फल के फ़ाइबर आपके पेट में ही रखेंगे इससे आपके शरीर को पर्याप्त पानी भी मिलेगा और तो और खाने को पचाने के लिए जो डायजेस्टिव एंज़ाइम ज़रूरी होता है वो फल के सेवन से शरीर में बनने लगता है इससे आपका खाना भी अच्छी तरह पचेगा। खाने के तुरंत बाद कभी भी खट्टे फल नहीं खाने चाहिए इससे आपके शरीर में ऐसिड की मात्रा बढ़ सकती है।

फल खाने का सबसे सही समय है ख़ाली पेट। जब आप सुबह उठते हैं तो फल खा सकते हैं। केला, चीकू, तरबूज जैसे फल खाकर आप अपनी वर्कआउट के लिए जा सकते हैं या वर्कआउट के बाद भी अगर आप फल का सेवन करें तो आपको तुरंत पेट भरा हुआ फ़ील होगा वहीं अगर आप व्यायाम के बाद खाना खाने लगेंगे तो आप ज़रूर ज़्यादा ही खा लेंगे। फल पाचन की क्रिया को धीमा करता है इससे हमारा पेट काफ़ी समय तक भरा हुआ लगता है और हम ज़्यादा नहीं खाते।

हमें हमेशा मौसमी फल खाने चाहिए। वैसे तो इस समय हर फल बाज़ार में हर मौसम में मिलता है ऐसे में अपने लिए सही फल आप इसी तरह चुन सकते हैं कि जिस मौसम में पहले आपको जो फल मिला करता था उसे ले आएँ, जैसे गरमियों में आम, जामुन, तरबूज़, ख़रबूज़ आदि ठंड में संतरा, अमरूद, सीताफल आदि। इस तरह फलों को मौसम के हिसाब से चुनकर खाइए साथ ही हर रोज़ अलग-अलग फल खाने से आपके शरीर को आवश्यक पोषक तत्व भी प्राप्त होंगे। जबकि एक ही फल खाते रहने से आपका शरीर उसका आदी हो जाएगा और उससे मिलने वाले पोषक तत्व भी एक वक़्त के बाद उस तरह से नहीं लेगा।