दूसरी बीमारियों के लिए भी लाभदायक है कोरोना वैक्सीन, किसी का दर्द गायब हुआ तो किसी की…

0
114

कोरोनावायरस की महामारी के दौरान लोगों ने बहुत सी परेशानियों का सामना किया। लेकिन इसकी वैक्सीन आने के बाद से लोगों में थोड़ी राहत है। हालांकि वैक्सीन आने के बाद इस पर कई सवाल खड़े किए गए थे। कई लोगों ने दावा भी किया था कि इस वैक्सीन के कारण कई लोगों की जान भी गई। इन सबके बीच अब एक और बात सामने आई है। अब लोगों का कहना है कि वैक्सीन की वजह से कई लोगों की पुरानी बीमारियां ठीक हो गई। बता दें कि इस दौरान कोरोना की वैक्सीन लगवाने के बाद लोगों में कुछ अन्‍य बीमारियों से जुड़ी परेशानी दूर होने के दावा किए जा रहे हैं।

ब्रिटेन के एक अखबार के मुताबिक वैक्‍सीन लगने के बाद, किसी का सालों पुराना दर्द चला गया तो किसी की खुजली ठीक हो गई। गौरतलब हैं कि इंग्‍लैंड के ग्रेटर मैनचेस्‍टर में रहने वाली एक महिला ने वैक्सीन लगवाने के बाद अपनी परेशानी ठीक होने का दावा किया। उन्होंने बताया कि उनकी ‘नी रिप्‍लेसमेंट’ की सर्जरी पिछले साल अक्टूबर में हुई थी। जिसके बाद वह सही से चल भी नहीं पाती थीं। उनके पैरों में सूजन और बहुत दर्द रहता था। फ़रवरी की शुरुआत में उन्होंने कोरोना की वैक्सीन लगवाई। जिसके बाद उन्होंने दावा किया कि उनकी परेशानी ठीक हो गई।

उन्होंने कहा कि “अगली सुबह मैं उठी तो पैरों का दर्द और अकड़न गायब थी। मुझे यकीन नहीं हुआ। मैंने अपने पार्टनर से मजाक में कहा कि क्‍या वैक्‍सीन की वजह से ऐसा कुछ हुआ। मैं अपना पांव मोड़ तक नहीं पाती थी। अब मैं पूरा पैर सीधा कर सकी हूं और जूते-मोजे पहन सकती हूं। मुझे लगता है कि मैं जल्‍द ही काम पर लौट पाऊंगी।” वहीं एक दूसरी महिला ने दावा किया कि उसको 25 सालों से वर्टिगो की समस्‍या थी। लेकिन वैक्‍सीन लगवाने के चार दिन बाद ही उसकी यह समस्‍या दूर हो गई।

ऐसा पहली बार नहीं हो रहा जब किसी वैक्सीन से लोगों की दूसरी बीमारियां ठीक हो रही है। इससे पहले भी ऐसा कई बार देखा जा चुका है। इससे पहले पोलियो वैक्‍सीन को लेकर रूसी वैज्ञानिकों ने पाया था कि इससे फ्लू और अन्‍य इन्‍फेक्‍शंस से 80 फीसदी तक रोकथाम मिलती है। इसके साथ ही टीबी के टीके को कैंसर और अल्‍जाइमर जैसी बीमारियों में भी फायदेमंद होने की बात सामने आई थी।