दिल्ली को प्रदूषण मुक्त करने के लिए केजरीवाल का मास्टर प्लान, अब करना होगा

0
159
Arvind Kejriwal

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली को प्रदूषण से बचाने की तैयारी के साथ कहा है कि एक बार फिर से दिल्ली में ऑड-ईवन के नियम को लागू कर दिया जाएगा। मुख्यमंत्री का कहना है कि दिल्ली में 4 से 15 नवंबर तक वाहनों के लिए एक बार फिर से ऑड और ईवन के नियमों को लागू कर दिया जाएगा।इस नियम के तहत ऑड वाले दिन ऑड नंबर वाले वाहन ही चलेंगे और ईवन वाले दिन ईवन नम्बर के वाहन ही सड़कों पर दिख सकेंगे।

मुख्यमंत्री केजरीवाल ने बताया कि जो भी ऑड और ईवन के नियमों का उल्लंघन करेगा उस पर 4000 रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा। और इसके दायरे में दूसरे राज्यों से आने वाले वाहन भी शामिल होंगे। जबकि दुपहिया वाहनों पर यह नियम लागू नहीं किया जाएगा। इसके साथ-साथ यदि वाहन में किसी मरीज को लेकर जा रहे हैं तो भी नियमों में छूट मिलेगी। महिलाओं और विद्यार्थियों को भी नियमों में छूट का लाभ दिया गया है जबकि सीएनजी गाड़ियां इस नियम के दायरे में आएंगी।

मुख्यमंत्री ने बताया है कि राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, सभी राज्यों के राज्यपाल, भारत के मुख्य न्यायाधीश, लोकसभा अध्यक्ष, सभी केंद्रीय मंत्री, राज्यसभा और लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष, सभी राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों के मुख्यमंत्री, इस नियम के दायरे से बाहर रहेंगे जबकि दिल्ली के मुख्यमंत्री और मंत्रियों को इस नियम में किसी भी तरह की कोई भी छूट नहीं दी गई है।

केजरीवाल सरकार ने दिल्ली को प्रदूषण मुक्त करने के लिए 7 सूत्रीय कार्यप्रणाली की योजना तैयार की है। जिसके अंतर्गत दिल्ली सरकार सामूहिक रूप से प्रदूषण मुक्त दिवाली मनाएगी। ऑड-ईवन का नियम फिर से लागू किया जाएगा।  मुफ़्त मास्क उपलब्ध कराए जाएंगे। ‘हॉट-स्पॉट एक्शन प्लान’ लागू किया जाएगा। कचरे में आग लगाने पर प्रतिबंध लगेगा। धूल का उचित नियंत्रण होगा। दिल्ली सरकार ‘ट्री चैलेंज’लाएगी।