दलित युवक को पहले पीटा, फिर चप्पल भी चटवाई

0
82

उत्तर प्रदेश के सोनभद्र से दलित युवक के साथ अमानवीय हरकत करने का मामला सामने आया है. बिजली से संबंधित शिकायत करने पर पहले संविदा पर तैनात लाइनमैन ने उसकी पिटाई गई. फिर कान पकड़कर उठक-बैठक कराया गया. इससे भी मन ना भरा तो उससे चप्पलें चटवाईं गईं. अब दलित के साथ हुए इस अमानवीय हरकत का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है.

वायरल VIDEO में दिख रहा है कि एक शख्स कमीज की जेब में कलम लगाए चौकी पर बैठा हुआ है और चप्पले पहन अपना पैर आगे करता है. इधर, दलित शख्स अपने घुटने पर बैठता है और उसके चप्पल चाटता है. बाद में उससे जबरदस्ती उठक-बैठक भी कराया जाता है.

घटना एक हफ्ते पहले की है. पीड़ित शख्स की पहचान राजेंद्र के रूप में हुई है. पूरे मामले में दोषी के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की अन्य धाराओं के साथ-साथ अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति अधिनियम (अत्याचार निवारण अधिनियम) 1989 (SC/ST अधिनियम) के तहत एक पुलिस मामला दर्ज किया गया है.

आरोपी की पहचान बिजली विभाग के लाइनमैन तेजबली सिंह के रूप में की गई है. इलाके के एक पुलिस अधिकारी ने कहा कि दलित के मामा के घर पर बिजली की समस्या थी. लाइनमैन मौके पर पहुंचा और उस व्यक्ति की पिटाई शुरू कर दी. वीडियो में दिखाया गया है कि तेजबली ने उससे अपनी चप्पलें चटवाईं. एक अन्य वीडियो में, लाइनमैन ने राजेंद्र को बांह से पकड़कर जमीन पर गिरा दिया और उसे बार-बार थप्पड़ मारे, भद्दे अपशब्द कहे. उसने उसे क्षेत्र में दोबारा न आने की धमकी भी दी. दलित व्यक्ति अपने मामा से मिलने आया था.