कोरोना वाय’रस की हुई भारत में पु’ष्टि, अब तक छह मा’मले आए सामने

0
697

चीन से होते हुए दुनिया के कई देशों में फैला कोरोना वाय’रस अब भारत में भी आ चुका है। हिं’दुस्तान में अब तक कोरोना वाय’रस के छह मामले सामने आ चुके हैं। पहले केरल और अब जयपुर में भी कोरोना वाय’रस की पुष्टि हुई है। जहां इतालवी नागरिक के नमूनों की तीनों जाचों में पॉजिटिव पाया गया है। सोमवा’र को जयपुर में दो केस सामने आए थे, जबकि कोरोना वाय’रस की पुष्टि आज हो पाई है।

जयपुर के साथ साथ आगरा में भी छह लोगों के नमूनों की जांच ली गई है। नमूनों कि जांच के दौरान आगरा में तेज़ बुखा’र के छह मामले मिले हैं। इसके बाद से इन लोगों को अलग वार्ड में रखा गया है। माना जाता है कि यह छह लोग दिल्ली के 45 वर्षीय कोरोना वाय’रस के मरीज़ के संप’र्क में आए थे। इन छह लोगों के नमूने बीमारी के सत्यापन के लिए पुणे के रा’ष्ट्रीय विषाणु विज्ञान संस्थान में भेजे गए हैं और इनको दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल में पृथक वार्ड में रखा गया है। कोरोना वाय’रस मामले में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी ट्वीट कर के लोगों से कहा कि “घबराने की जरूरत नहीं” है।

जयपुर में जांच के नमूने के पॉजिटिव आने के बाद भारत में छह लोगों को कोरोना वाय’रस होने की पुष्टि हुई है। सबसे पहले केरल से इसके तीन मामले सामने आए थे। इसके बाद सोमवा’र को तेलंगाना से एक, जबकि दिल्ली से एक मामला सामने आया था। और अब मंगलवा’र को जयपुर में इटली के टूरिस्ट के नमूने की जांच भी पॉजिटिव अाई है।

शनिवा’र को इटली से कोरोना वाय’रस का पहला नमूना लिया गया था, जो पहले तो नेगेटिव निकला लेकिन उसकी हालत खरा’ब हो गई थी, जिसके बाद दूसरा नमूना लिया गया था। सोमवा’र को इसकी जांच पॉजिटिव हुई। अधिकारियों ने कहा कि “क्योंकि रिपोर्ट बार-बार अलग आ रही थी। इसलिए नमूनों को परीक्ष’ण के लिए पुणे के ‘नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी’ भेजा गया था।” वहीं, न्यूज एजेंसी ने बताया है कि इतालवी नागरिक की पत्नी भी जयपुर अस्पताल के जांच में पॉजिटिव पाई गई है। उसके सैंपल को भी पुष्टि के लिए पु’णे भेजा गया है।

इंडिया में इस वाय’रस के नए मामलों के पॉजिटिव होने के बाद सरकार ने बहुत से एहतियाती कदम उठाए हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय ने 4 देशों- जापान, इटली, दक्षिण कोरिया, और ईरान के नागरिकों को दिए गए वीज़ा रद्द कर दिए गए हैं। सरकार ने भारतीय नागरिकों को सलाह दी गई है कि जब तक ज़रूरी न हो तब तक वो इन चार देशों की यात्रा न करें। साथ ही चीन के नागरिकों के वीजा पर लगी पाबंदी अभी भी जारी रहेगी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट करके लोगों से न घब’राने की अपी’ल के, उन्होंने अपने अकाउंट पर लिखा कि “घब’राने की जरूरत नहीं।” उन्होंने कहा कि वाय’रस के खि’लाफ तैयारियों के संबंध में व्यापक समी’क्षा की गई है। राज्य की सरकारें और मंत्रालय इस विषय पर साथ साथ काम कर रहे हैं, ताकि कोरोना वाय’रस पीड़ितों को सही उपचार उपलब्ध कराया जा सके। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि हम सबको काम करने की जरूरत है।

दिल्ली सरकार ने भी वाय’रस से निपटने के लिए कड़े कदम उठाए हैं। उन्होंने दिल्ली में आरएमएल और सफदरजंग को नोडल हॉस्पिटल बनाया गया है, साथ ही 3.5 लाख M-95 मास्क का इंतजाम किया गया है। इससे निपटने के लिए 25 अस्पताल इसके लिए तैयार हैं, जिनमें 19 सरकारी और 6 प्राइवेट अस्पताल हैं। साथ ही स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि “इसे लेकर आज बैठक की गई और उसकी समीक्षा की गई। उन्होंने कहा कि इसका कोई इलाज नहीं है, लेकिन घबराने की जरूरत नहीं है।”

25 फरवरी को एयर इंडिया ने विमान में यात्रा करने वाले अपने अन्य यात्रियों को स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रोटोकॉल मानने को कहा है। सोमवा’र को स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा दिल्ली में एक व्यक्ति के कोरोना वाय’रस से संक्रमित होने की पुष्टि किए जाने के बाद सरकारी विमानन कंपनी ने यह निर्देश जारी किया है। साथ ही चालक दल के सदस्यों को भी 14 दिन तक अपने घर में सबसे अलग रहने को कहा है।

मंगलवा’र को वाय’रस के कार’ण नोएडा के दो स्कूलों ने कुछ दिनों के लिए स्कूल बंद कर दिए थे। अधिकारियों ने बताया कि “एक छात्र के पिता में कोरोना वाय’रस संक्रम’ण की पुष्टि होने के बाद एहतियातन यह कदम उठाया गया है। दोनों स्कूलों ने अभिभावकों को संदेश भेजकर कक्षाएं र’द्द होने की सूचना दी है। जिस स्कूल के छात्र के पिता में संक्रम’ण की पुष्टि हुई है, उसका कहना है कि चार से छह मार्च तक उसके यहां कक्षाएं बंद रहेंगी।”

कर्नाटक सरकार भी कोरोना को लेकर सतर्क हो गई है। क्यूंकि तेलंगाना के जिस व्यक्ति के सैंपल की जांच पॉजिटिव अाई थी वो कर्नाटक भी आया था। उसके बाद राज्य सरकार ने उस शख्स से जुड़े 20 लोगों से संपर्क किया है। उन बस और विमान से भी संपर्क किया है जिसमें उस शख्स ने सफर किया था। इसके साथ सभी मरीजों को अलग वार्ड में रखा गया है।

चीन में कोरोना वाय’रस से अब तक 2900 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं पूरी दुनिया में कोरोना वाय’रस के 90,000 से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं, जिनमें से 80 हजार से अधिक मामले चीन के हैं। बता दें कि बीते 24 घंटों के दौरान अमेरिका के वाशिंगटन में म’रने वालों की तादाद 2 से बढ़ कर 6 हो गई है।

मंगलवा’र को हरिया’णा पुलिस ने भी अपने क्षेत्र इकाइयों को ऑन-ड्यूटी कर्मियों को संभावित कोरोना वाय’रस संक्रमण से सुरक्षित रखने के लिए मास्क, दस्ताने और हैंड सैनिटाइजर देने के लिए कहा। आधिकारिक सूचना के अनुसार अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक नवदीप सिंह विर्क ने कहा है कि सभी पुलिस कर्मी बातचीत, भीड़ नियंत्र’ण, अभिगम नियंत्र’ण, यातायात कर्तव्यों के दौरान आम लोगों से संपर्क में आते रहते हैं जिससे उन्हें संक्रम’ण का जो’खिम अधिक है।