कोरोना वायरस के कारण एक बार फिर बढ़ी लोगों की टेंशन, इंदौर में पाया गया नया वेरिएंट…

0
59

कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया को अपने कहर से हैरान कर दिया। कई देशों में आज भी कोरोना का संकट मंडरा रहा है। इन देशों में से एक भारत भी है। भारत में भले ही दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है। लेकिन अब भी यहां कोरोना का खतरा कम नहीं हुआ है। हाल ही में खबर आई है कि भारत के राज्य मध्य प्रदेश के इंदौर शहर में कोरोना का एक और नया डेल्टा वेरिएंट पाया गया है। इस नए डेल्टा वेरिएंट को AY.4 का नाम दिया जा रहा है। जानकारी के मुताबिक इंदौर में अब तक इस वेरिएंट से 7 लोग संक्रमित हो चुके हैं। जिनमें सेना के दो अधिकारी भी शामिल हैं।

इस बात का खुलासा नेशनल सेंटर ऑफ डिजास्टर कंट्रोल (NCDC) ने किया है। चीफ मेडिकल और हेल्थ ऑफिसर (CMHO) डॉ. बीएस सैत्या से बात करने पर पता चला कि संक्रमित मरीजों के सैंपल सितंबर में लिए गए थे, जिनकी रिपोर्ट हाल ही में आई है। उन्होंने कहा कि “महू कैंट के दो सैन्य अधिकारी कोरोना के नए वेरिएंट से संक्रमित हैं। इस वेरिएंट को AY.4 कहा जा रहा है। ये महाराष्ट्र के एक मरीज में पाया गया था।” वहीं दूसरी ओर NCDC की रिपोर्ट का कहना है कि इस नए वेरिएंट की वजह से इंदौर में सितंबर में कोरोना के केस बढ़ गए।

इस बीच एमजीएम मेडिकल कॉलेज की माइक्रोबायोलॉजी डिपार्टमेंट की एचओडी डॉ. अनीता मुथा ने कहा कि “नया AY.4 वेरिएंट डेल्टा वैरिएंट का नया रूप है। ये न तो डेल्टा है और न ही डेल्टा प्लस। AY.4 का नया वेरिएंट सबसे पहले महाराष्ट्र के कुछ मरीजों में देखा गया था। ये वेरिएंट अभी नया है। इसलिए फिलहाल ये नहीं कहा जा सकता कि ये फैलता कैसे है या ये कितना गंभीर रूप ले सकता है। इसके बारे में अभी कुछ भी कहना मुश्किल है।”