इस साल नहीं खेलें जाएंगे ओलिंपिक खेल, कोरोना वाय’रस के कार’ण किए गए रद्द..

0
372

कोरोना वाय’रस के बढ़ते संक्रम’ण के कार’ण दुनियाभर के देशों ने सभी कार्यक्रमों को इस साल कैंसल कर दिया है। भारत में होने वाले आईपीएल भी रद्द कर दिए गए। वहीं अब टोक्यो में होने वाले ओलिंपिक खेल रद्द होने की खबर आई है। खबर आई है कि ओलिंपिक खेल भी अगली साल के लिए टाल दिए गए हैं। जिसका मतलब है कि टोक्यो में ओलिंपिक खेलों का आयोजन 2021 में किया जाएगा। बता दें कि इससे पहले भी ओलिंपिक खेल रद्द किए गए हैं, लेकिन किसी महामा’री के कार’ण आज तक ऐसा नहीं हुआ है। सबसे पहले ओलिंपिक 1916 में प्रथम विश्व यु’द्ध के दौरान रद्द हुए थे। उसके बाद 1940 और 1944 के दौरान दूसरी विश्व यु’द्ध के कार’ण ओलिंपिक खेल नहीं खेले गए थे। अब कोरोना वाय’रस के चलते ओलिंपिक रद्द होने की बात सामने आ रही है।

बता दें कि अभी इसका ऐलान नहीं हुआ है लेकिन जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने साफ कह दिया है कि ओलिंपिक का टलना तय है। आईओसी के वरि’ष्ठ अधिकारी डिक पाउंड ने यूएसए टुडे स्पोर्ट्स से कहा कि “ओलिंपिक गेम्स स्थगित किए जाएंगे, इसकी बाकी जानकारियों पर अगले चार सप्ताह में काम किया जाएगा। उन्होंने कहा कि “जितनी जानकारी है उसके मुताबिक आईओसी ने ओलंपिक गेम्स को स्थगित करने का फैस’ला ले लिया है। इतना कह सकता हूं कि ओलंपिक गेम्स 24 जुलाई से शुरू नहीं होंगे।”

दुनिया के कई देशों की तरह टोक्यो पर भी कोरोना वाय’रस का खत’रा मंडरा रहा है। लेकिन जापान की ओलिंपिक कमेटी और इंटरनेशनल ओलिंपिक कमेटी इसको समय पर ही करने की बात कह रही थी। परन्तु अब इस महामा’री की वजह से खेलों को रद्द किया जा रहा है। साथ ही वाय’रस के डर के कार’ण कनाडा और ऑस्ट्रेलिया जैसे कई बड़े देशों ने अपना नाम वापस ले लिया था। साथ ही ओलिंपिक को टालने की मांग भी की जा रही थी। बता दें कि इस महामा’री से दुनियाभर में 16 हज़ार से ज़्यादा लोग मा’रे जा चुके हैं। वहीं 3.70 लाख से अधिक लोग इससे संक्रमित हैं। जापान में भी कोरोना वाय’रस से 1700 से ज़्यादा लोग प्रभावित हुए हैं जिनमें ओलिंपिक कमेटी के अधिकारी भी शामिल हैं। जिसके कार’ण अब ओलिंपिक खेल अगले साल खेले जाएंगे।