कोरो’ना सं’कट बढ़ता देख केजरीवाल सरकार ने लागू किए कुछ स’ख्त नि’यम, कायदे में नहीं रहे तो….

0
223

कोरो’ना संक्रम’ण पूरी दुनिया में तेज़ी के साथ फेलता जा रहा है और दुनिया के ज़्यादा तर देश इससे प्रभावित हो चुके है और इसी के चलते अगर बात भारत की करी जाए तो भारत अब कोरो’ना संक्र’मण के मामले में पूरी दुनियां में चौथे नंबर पर आ गया है। जो कि एक चिं’ता का विशय है मगर रिपोर्ट्स के अनुसार देखा जाए तो भारत डे’थ रेट के मामले में अभी और देशो से बहुत पीछे है और यही बात है जिसकी वजह से भारत में चिं’ता है और यही अगर देखा जाए तो तकरीबन एक लाख से ज़्यादा लोग यहां कोरो’ना को मा’त देने में कामियाब रहे हैं।

भारत में अगर बात राज्यों की करी जाए तो पूरे भारत में सबसे ज़्यादा संक्रमण अभी तक महाराष्ट्र में फेल रहा है और तो और महाराष्ट्र में कोरो’ना संक्रम’ण पु’लिस वालों को भी अपना शिकार बना चुका है जो कि उद्धव ठाकरे की सरकार के लिए एक चिं’ता का विशय है और अगर महाराष्ट्र के बाद संक्र’मण की बात करी जाए तो फिर बात आती है देश की राजधानी दिल्ली की यहां भी संक्रम’ण अपने पैर पसारता जा रहा है।

भारत की राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में भी कोरो’ना वाय’रस संक्र’मण तेज़ी के साथ फेलता जा रहा है जो कि दिल्ली सरकार के लिए एक चिं’ता का विशय है और संक्र’मण की रफ्तार को देखते हुए दिल्ली सरकार ने अब दिल्ली के अंदर कुछ नि’यम लागू करने का निर्णय लिया है। दिल्ली सरकार ने दिल्लीवासियों के लिए कुछ स’ख्त निय’म और कानून बना दिये हैं जिनका उन्हें पालन करना होगा और जो भी इन निय’मों का पालन नही करेगा उसको भारी जु’र्माना भी चुकाना पड़ सकता है। बताया जा रहा है कि दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल (Anil Baijal) के द्वारा इन सारे निय’मो को मंजूरी भी दे दी गयी है और अब इन नियमों को दिल्ली वालों को पब्लिक प्लेस से लेकर क्वारंटाइन (Quarantine) तक के बने सभी नियमों को हर हाल में मानना होगा। साथ ही यह भी बताया जा रहा है कि इन निय’मों का उल्लं’घन करने वालो के खिला’फ भी स’ख्त कारवाई की जा सकती है। सूत्रों का कहना है कि अगर कोई शक़्स मास्क नही पहनता या पहर सार्वजनिक जगहों पर थूकता है तो उसको जु’र्माना भी देना होगा और तो और इन नियमों को लेकर दिल्ली सरकार ने अधिकारियों को कार्रवाई करने की ज़िम्मेदारी भी दे दी है।

दिल्ली सरकार ने इन नियमों को  ‘Delhi Epidemic Diseases, (Management of Covid-19) Regulations, 2020 नाम दिया है और बताया जा रहा है कि इस नि’यम के तहत दिल्ली सरकार का स्वास्थ्य मंत्रालय, DGHS, डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट, चीफ डिस्ट्रिक्ट मेडिकल ऑफिसर, दिल्ली के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग द्वारा अधिकृत अफसर, डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट द्वारा अधिकृत अफसर, नगर निगम के जोन के डिप्टी कमिश्नर द्वारा अधिकृत अफसर, दिल्ली पुलिस के सब इंस्पेक्टर और उससे ऊपर की रैंक के अधिकारी के अधिकारियों को कार्रवाई करने का अधिकार दे दिया गया है।

दिल्ली सरकार द्वारा बनाये गए इस नियम के तहत लोगों को क्वारंटाइन के नियमों का पालन करना होगा, और सामाजिक दूरी का भी पालन करना होगा। सभी सामाजिक जगहों और काम करने की जगहों पर मास्क लगाना भी अनिवार्य है। इसके साथ सार्वजनिक स्थानों पर थूकने को भी सख्त मना किया गया है इन नियमों में,और तो और सार्वजनिक जगहों पर पा’न, गुट’खा, तंबा’कू इन सब चीज़ों का सेवन करना भी सख्त मना है। दिल्ली सरकार के निर्देशों के मुताबिक अगर कोई भी शक़्स इन नियमों का उल्लं’घन करते हुए पहली बार पाया गया तो उसको 500 रुपए का जुर्माना देना होगा और अगर इन निर्देशों का उल्लं’घन करते हुए पकड़ा गया तो उसके ऊपर 1000 रुपए का जु’र्माना लगाया जाएगा। बता दें कि अगर वो शक़्स जु’र्माने की राशि देने से इनकार करता है तो उसके खिला’फ भारतीय दंड संहिता की धारा 188 के तहत कार्रवाई की जाएगी।

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने डॉक्टर्स से वालेंटियर करने की अ’पील की है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने डॉक्टरों से भी अपी’ल की है और ये अपी’ल एक वीडियो जारी कर के की है जिसमे अरविंद केजरीवाल ने डॉक्टरों से कहा की वो दिल्ली सरकार के लिए वालेंटियर सर्विस दें। इस कोरोना काल के संकट के वक़्त लोगों की मदद की अपी’ल दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल द्वारा की गई। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने अपने ओफ्फिशल ट्वीटर अककॉउंट पर ट्वीट कर लिखा है कि, मैं सभी डॉक्टरों से दिल्ली सरकार की कोरो’ना टेलीमे’डिसिन हेल्प’लाइन के लिए आगे आकर मद’द करने की अ’पील करता हूं. रजिस्टर करने के लिए दिए गए नंबर पर मिस्ड कॉल दें। दिल्ली के लोगों को इस मु’श्किल घड़ी में आपके समर्थन की जरूरत है।