कोरोना की ये वैक्सीन मल्टीपल वेरियंट और डबल म्यूटेंट स्ट्रेन पर भी है असरदार, ICMR ने ट्वीट कर दी जानकारी

0
80

कोरोना वायरस के कारण तेज़ी से बिगड़ते हालात के बीच कोरोना की वैक्सीन को लेकर बड़ी खबरें सामने आ रही हैं। इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) के एक ट्वीट से लोगों को मामूली सी राहत पहुंची है। आईसीएमआर का कहना है कि कोरोना से रक्षा करने वाली कोवैक्सीन मल्टीपल वेरियंट और डबल म्यूटेंट स्ट्रेन पर भी असरदार है। आईसीएमआर द्वारा किए गए ट्वीट में लिखा गया कि “स्‍टडी बताती है कि कोवैक्‍सीन SARS-CoV-2 के मल्‍टी वेरिएंट और डबल म्‍यूटेंट स्‍ट्रेन (double mutants) के खिलाफ भी कारगर है।”

यहां देश में कोरोना के मामले तेज़ी से बढ़ रहे हैं वहीं आईसीएमआर के इस ट्वीट से लोगों में थोड़ी बहुत राहत पैदा हुई है। बता दें कि Covaxin एक स्वदेशी निर्मित कोरोना वैक्‍सीन है। जिसे आईसीएमआर और भारत बायोटेक द्वारा विकसित किया गया है। गौरतलब हैं कि अब देश में 18 साल से अधिक लोगों का टीकाकरण 1 मई से शुरू होने वाला है। जिसको लेकर पीएम मोदी ने वैक्सीन निर्माता कंपनियों से वैक्सीन उत्पादन तेज़ करने को कहा है। जानकारी के मुताबिक टीकाकरण अभियान को समर्थन देने के लिए भारत बायोटेक अगले महीने कोविड-19 टीके ‘कोवैक्‍सीन’ की तीन करोड़ खुराक का उत्पादन करेगी।

वैक्सीन उत्पादन को लेकर कंपनी के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक कृष्णा एल्ला ने एक बयान दिया है। जिसमें उन्होंने कहा है कि “कंपनी बेंगलुरु में दो नए वैक्सीन संयंत्रों को शुरू करने जा रही है। कंपनी ने शुरुआत में एक संयंत्र से उत्पादन शुरू किया था। अब कंपनी के हैदराबाद में चार संयंत्र परिचालन में हैं। पिछले महीने हमने डेढ़ करोड़ खुराक का उत्पादन किया था। इस महीने हम दो करोड़ खुराक का उत्पादन कर रहे हैं। अगले महीने हम तीन करोड़ खुराक का उत्पादन करेंगे। उसके बाद सात से साढ़े सात करोड़ खुराक का उत्पादन किया जाएगा।”