देश में हुआ वैक्सीन की कीमतों का ऐलान, अब राज्य सरकार को भी हर डोज के लिए चुकानी होगी इतनी कीमत..

0
101

देश में कोरोना वायरस का खतरा दिन ब दिन बढ़ता ही जा रहा है। इस बीच वैक्सीन की कमी लोगों के लिए चिंता का एक बड़ा कारण बनी हुई है। जिसको देखते हुए सरकार ने एक बड़ा ऐलान किया है। जिसके अनुसार कोई भी राज्य सरकार या कोई भी निजी अस्पताल सीधा निर्माताओं से ही वैक्सीन खरीद सकते हैं। सरकार ने सोमवार को टीकाकरण अभियान में ढील देते हुए ये फैसला लिया। खबर है कि सरकार के फैसले के बाद अब इसके दामों का भी ऐलान किया जा चुका है। बुधवार को सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया ने केंद्र, राज्य और प्राइवेट अस्पतालों के लिए कोविडशील्ड वैक्सीन के दामों का ऐलान किया।

इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया के अनुसार कोविडशील्ड वैक्सीन राज्य सरकारों को 400 रुपए प्रति डोज में मिलेगी। वहीं निजी अस्पतालों के लिए ये डोज 600 रुपए प्रति डोज में उपलब्ध रहेगी। SII के अनुसार केंद्र सरकार को अभी तक ये वैक्सीन 150 रुपए प्रति डोज के हिसाब से मिल रही थी और आगे भी इस दाम से ही केंद्र को ये वैक्सीन मिलेगी। जानकारी के मुताबिक केंद्र सरकार वैक्सिन कोविशील्ड और को-वैक्सीन157.50 रु/डोज खरीदती है। बता दें कि अब 1 मई से 18 साल से अधिक उम्र के सभी लोगों के वैक्सीन लगवाने की बारी है।

18 साल से अधिक उम्र के लोग 1 मई से कोरोना से बचाव के लिए टीका लगवा सकते हैं। सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के एक बयान के मुताबिक और देशों के मुताबिक भारत में वैक्सीन के रेट काफी कम हैं। अमेरिकन वैक्सीन 1500 रुपये प्रति डोज मिल रही है। वहीं रशियन वैक्सीन की एक खुराक के लिए 750 रुपए की कीमत देनी पड़ती है। देश के बिगड़ते हालात की बात करें तो देश में बीते दिन 3 लाख के करीब कोरोना के नए मामले सामने आए हैं। इसके साथ ही देश में कुल मामलों की सामना 15 मिलियन को भी पार कर चुकी है।