कोरोना की वैक्सीन को लेकर बड़ी खबर, देश में अब जल्दी ही इस्तेमाल होगी…

0
71

कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच देश में वैक्सीन की कमी सरकार को कुछ ज्यादा ही परेशान कर रही है। इस परेशानी को दूर करने के लिए सरकार ने एक बड़ा कदम उठाया है। बता दें कि इस बीच अब विदेश में इस्तेमाल होने वाली अन्य वैक्सीन जल्दी ही भारत में भी इस्तेमाल की जाएंगी। खबर के मुताबिक मंगलवार को ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) ने रूसी वैक्सीन ‘स्पूतनिक वी’ को सीमित आपात इस्तेमाल की मंजूरी दे दी।

देश में कोरोना के मामले तेज़ी से बढ़ रहे हैं। इसके साथ ही अब वैक्सीन भी तेजी से खत्म होती जा रही हैं। जिसको देखते हुए सरकार ने विदेशी वैक्सीन को मंजूरी देने का काम तेज़ कर दिया है। बताया जा रहा है कि अभी करीब पांच और वैक्सीन को भारत में आपात इस्तेमाल के लिए मंजूरी मिल सकती है। इनमें जॉनसन एंड जॉनसन (बायो ई), ज़ाइडस कैडिला, सीरम का नोवाक्स और भारत बायोटेक का नाक के जरिए लगाए जाने वाला टीका शामिल है।

गौरतलब हैं कि भारत में किसी भी विदेशी वैक्सीन को इस्तेमाल में लाने के लिए 3 चरणों से गुजरना पढ़ता है। इन तीन चरणों के बाद ही विदेशी वैक्सीन को इस्तेमाल की अनुमति मिलती है। कोरोना काल के बीच कई वैक्सीन ऐसी रहीं जिसने दूसरा चरण तो पर कर दिया लेकिन तीसरे और आखरी चरण में फेल हो गई। खबर है कि अमेरिका की दिग्गज फार्मा कंपनी जॉनसन एंड जॉनसन भी भारत में अपना ट्रायल दे सकती है। बता दें कि उन्होंने इस महीने ही भारतीय रेगुलेटर से संपर्क किया है।