ऐसे मना दादी पांडा का जन्मदिन..केक कटा अनोखे अन्दाज़ में

0
351
Granny Panda

वैसे तो दुनिया का हर जीव ख़ूबसूरत होता है लेकिन जब बात हो पांडा की तो वो अपनी क्यूटनेस से सभी का दिल जीत लेता है। सीधे-सीधे चलते हुए लुढ़क जाना हो या एक-दूसरे के साथ मस्ती भारी लड़ाई करनी हो पांडा के साथ सारी चीज़ें क्यूट लगती हैं उस पर जब पांडा के बच्चे ही नहीं वो ख़ुद भी बच्चों से ही होते हैं। उनके आसपास साफ़ सफ़ाई करने के लिए आने वालों के पैरों में चढ़ जाना या सफ़ाई की टोकरी में बैठ जाना जाने ऐसी कितनी ही प्यारी हरकतों वाले विडीओज़ हमने देखे हैं।

जहाँ पांडा को पाला जाता है वहाँ उनका पूरा ध्यान रखा जाता है और उन्हें बिलकुल बच्चों की तरह संभालकर रखा जाता है। हाल ही में चाइना के एक ज़ू में पांडा प्रजाति की सबसे बड़ी उम्र की मादा पांडा का जन्मदिन मनाया गया 1982 में जन्मी इस पांडा का नाम है शिनशिंग। शिनशिंग 37 साल की हैं इंसान की उम्र के हिसाब से वो 100 साल की हो चुकी हैं। शिनशिंग के परिवार में 137 पांडा हैं और यूनाइटेड स्टेट, कनाडा और जापान जैसे 20 देशों में फैले हैं।

Panda Party

जन्मदिन के मौक़े पर शिंहशिंग के लिए एक बहुत बड़ा फ़्रूट केक लाया गया जिसे काटने के बाद शिनशिंग ने ख़ुद ही खा भी लिया। उनके इस अनोखे जन्मदिन को देखने के लिए सौ से ज़्यादा लोग आए थे। शिनशिंग जब एक साल की थी तभी से इस ज़ू में रह रही है अब भी उसकी सेहत बहुत अच्छी है बस कभी-कभी उसे हाइब्लडप्रेशर की शिकायत होती है। वो 98 किलो की हैं और रोज़ 30 किलो बाँस के शूट्स खाती हैं साथ ही 500 ग्राम बाँस की पत्तियाँ, एक सेब और 70 ग्राम रेफ़ायंड फ़ीड खाती हैं। तो क्या दादी पांडा की सेहत का राज़ उस एक ऐपल में छुपा है।