चेहरे के दाग़- धब्बे दूर करने में कारगर है ये सस्ती घरेलू चीज़…हर घर में होता

0
332

चेहरे को बेदाग़ बनाए रखने का अरमान सभी का होता है और इसके लिए अक्सर लोग तरह-तरह की महँगी क्रीम और लोशन का इस्तेमाल भी करते हैं। कई बार उससे फ़ायदा होता है तो वहीं अक्सर कैमिकल से बनी ये क्रीम और लोशन त्वचा को रुखी और बेजान भी बना देती हैं। ऐसे में हम फिर इनके साइड इफ़ेक्ट से बचने के लिए किसी नयी क्रीम या लोशन का इस्तेमाल करना पड़ता है।

आज हम आपको बताने वाले हैं एक ऐसी सस्ती घरेलू चीज़ के बारे में जिससे आपका चेहरा एकदम चकदार और दाग़ धब्बे रहित हो जाएगा। जी हाँ, वो सस्ती घरेलू दवा है फिटकरी। जी हाँ, फिटकरी का इस्तेमाल अक्सर शरीर में होने वाले छोटे इन्फ़ेक्शन आदि को दूर करने के लिए लगाया जाता है। फिटकरी से पानी को साफ़ भी किया जाता है।

नियमित रूप से फिटकरी को शेरी पर लगाने या फिटकरी का पाँय शेरी पर मलने से शेरी के दाग़- धब्बों से छुटकारा मिलता है। शरीर पर जमी गंदगी को दूर करने के लिए भी फिटकरी के पानी से नहाना अच्छा माना जाता है। यही नहीं अगर दाँत में दर्द हो तो फिटकरी का पावडर दाँतों में लगाना अच्छा माना जाता है। अगर कहीं चोट लगे तो भी फिटकरी से उस हिस्से को धोने से किसी तरह का इन्फ़ेक्शन नहीं होता।