CBSE ने जारी किया 10वीं का परिणाम, लड़कों से ज्यादा लड़कियों ने…

0
110

कोरोना वायरस (corona virus) के इस दौर में सबसे ज्यादा नुकसान बच्चों की शिक्षा का हुआ है। कोरोना के दौरान सभी स्कूल और कॉलेज बंद रहे। जिसकी वजह से छात्र सही तरह से पढ़ाई नहीं कर सके। जिसको देखते हुए सरकार ने 10वीं और 12वीं के छात्रों की परीक्षाएं रद्द करदी और बोर्ड को आदेश दिया गया कि बच्चों को पास करने का सही क्राइटेरिया (Criteria) बनाया जाए। जिसकी बुनियाद पर आज सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (सीबीएसई ) ने 10वीं का रिजल्ट जारी कर दिया है। बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर छात्र अपना परिमाण (Results) देख सकता है।

इसके अलावा सीबीएसई के छात्र डिजिलॉकर (digilocker) एवं उमंग ऐप (UMANG App) पर भी अपना मार्कशीट देख सकते हैं। सीबीएसई ने छात्रों का रिजल्ट आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर तैयार किया है। बताते चलें कि सीबीएसई 12वीं का रिजल्ट पहले ही जारी कर चुका है। बोर्ड के मुताबिक इस साल 10वीं की बोर्ड परीक्षाओं के लिए 18 लाख से अधिक छात्रों ने पंजीकरण कराया था। जानकारों की मानें तो इस बार लड़कियों का पासिंग परसेंटेज (Passing percentage) लड़कों के मुकाबले बेहतर रहा है।

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (सीबीएसई ) द्वारा जारी की गई जानकारी के मुताबिक 10वीं में 99.24 परसेंट लड़कियां पास हुई हैं वहीं लड़कों के पास होने का प्रतिशत 98.89 रहा। कुल मिलाकर इस बार सीबीएसई 10वीं की परीक्षा में 99.04 फीसदी बच्चे पास हुए हैं। सीबीएसई 10वीं के नतीजे चेक करने के लिए छात्रों के पास रोल नंबर, स्कूल नंबर और डेट ऑफ बर्थ की जानकारी का होना जरूरी है। छात्रों को सलाह है कि भविष्य के लिए मार्कशीट का प्रिंटआउट लेना न भूलें।