ब्रिटेन पीएम की रेस में आगे निकले ऋषि सुनक, हासिल की पहली जीत…

0
67

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के पद से इस्तीफा देने के बाद से ही नए प्रधानमंत्री को चुनने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। इस बीच कई लोगों ने अपनी दावेदारी पेश की, जिसमें से एक भारतीय शख्स भी मौजूद हैं। बता दें कि पूर्व चांसलर ऋषि सुनक ने देश के प्रधानमंत्री के पद के लिए दावेदारी पेश की थी। हैरान करने वाली खबर ये है कि इस समय वह प्रधानमंत्री पद की रेस में सबसे आगे हैं। पहले चरण के दौरान उनको सबसे ज्यादा वोट हासिल हुए हैं। जो उनके लिए सबसे बड़ी जीत साबित हो रही है। जानकारी के अनुसार उनको पहले चरण में 88 वोट मिले हैं।

जबकि इस दौरान पेनी मोर्डौंट को केवल 67 वोट मिलें। इनके अलावा ट्रस लिज को महज 50 वोट ही मिल सके। बताया जा रहा है कि वित्त मंत्री नादिम ज़हावी और पूर्व कैबिनेट मंत्री जेरेमी हंट को रेस से बाहर कर दिया गया है। बता दें कि बोरिस जॉनसन के इस्तीफे के बाद ही ऋषि सुनक दावेदारी पेश कर दी थी। इस दौरान उन्होंने एक वीडियो को साझा किया था। जिसमें उन्होंने अपनी नानी की एक कहानी सुनाई थी। जो भारतीय मूल की थीं और सृक्षा तंजानिया के रास्ते ब्रिटेन आई थीं।

उन्होंने वीडियो में कहा था कि “वह युवा महिला ब्रिटेन आई, यहां उसे नौकरी मिल गई, लेकिन अपने पति और संतान को यहां लाने का इंतजाम करने के लिए उन्हें एक साल तक पैसे जोड़ने पड़े। उनमें से एक संतान मेरी मां थीं, जिनकी उम्र तब 15 साल थी। मेरी मां ने कड़ी मेहनत से पढ़ाई कर फार्मेसिस्ट की डिग्री हासिल की। राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा में उनकी मुलाकात मेरे पिता से हुई और वे साउथहैम्पटन में बस गए। उनकी कहानीं यहीं खत्म नहीं होती। हालांकि मेरी कहानी यहीं से शुरू होती है।” बता दें कि अगर वह चुनाव जीत जाते हैं तो ये मुकाम हासिल करने वाले पहले भारतीय शख्स बन जाएंगे।