भगोड़े मेहुल चोकसी को भारत लाने की तैयारियां हुई तेज, डोमिनिका से कहा..

0
80

पंजाब नेशनल बैंक में करोड़ों रुपयों का घोटाला (PNB Scam) करने वाले भगोड़े कारोबारी मेहुल चोकसी (Mehul Choksi) को लेकर लगातार बड़ी खबरें सामने आ रही हैं। हाल ही में मेहुल को डोमिनिका (Dominica) में पकड़ा गया है। जिसके बाद से ही उसको भारत लाने की तैयारियां तेज़ी से की जा रही हैं। एंटीगुआ एंड बारबुडा का नागरिक होने की वजह से मेहुल को भारत लाने में काफी मुश्किलें हो रही हैं। बता दें कि मेहुल और उसके भांजे नीरव मोदी (Neerav modi) ने पंजाब नेशनल बैंक से 13,500 करोड़ रुपये की धनराशि का कथित तौर पर गबन किया था। जिसके बाद वह देश छोड़ के भाग गए थे।

साल 2017 में मेहुल चोकसी को एंटीगुआ एंड बारबुडा की नागरिकता मिली। जिसके बाद 2018 में उन्होंने भारत को छोड़ दिया। जबसे ही उन्होंने भगोड़े का नाम दिया गया है। सूत्रों की मानें तो भारत ने डोमिनिका से साफ कहा है कि मेहुल चोकसी को एक भगोड़े भारतीय नागरिक के रूप में माना जाना चाहिए, जिसके खिलाफ इंटरपोल रेड कॉर्नर नोटिस है। हालांकि एंटीगुआ नागरिकता मिलने के बाद वह अब भारत के नागरिक नहीं रहे लेकिन उन्हें एक भगोड़ा भारतीय नागरिक बताया जा रहा है।

इससे पहले एंटीगुआ और बारबुडा (Antigua and Barbuda) के प्रधानमंत्री गेस्टन ब्राउन (Gaston Brown) का भी एक बयान सामने आया था। जिसमें उन्होंने कहा था कि “भारत ने चोकसी के प्रत्यर्पण दस्तावेज के साथ एक निजी विमान को डोमिनिका (Dominica) भेजा है। भारत ने इच्छा जताई है कि डोमिनिका रिपब्लिक चोकसी को जल्द से जल्द भारत वापस भेज दे।”