भारी बारिश के कारण बढ़ी गुजरात और तेलंगाना की मुश्किलें, बढ़ा नदियों का जल स्तर, 1500 लोगों को…

0
83

दक्षिण पश्चिम मानसून का आगाज हो चुका है। ऐसे में देश के कई इलाकों में भारी बारिश देखी जा रही है। कई राज्यों में तो बारिश के कारण हालात काफी गंभीर हो गए हैं। लगातार भारी मात्रा में हो रही बारिश के कारण गुजरात और तेलंगाना में बाढ़ जैसे हालात पैदा हो चुके हैं। माना जा रहा है कि अगर बारिश ऐसे ही लगातार होती रही थी। राज्य के निचले इलाकों को काफी समस्याओं का सामना करना पड़ेगा। हालांकि लोगों की सुरक्षा को मद्देनजर रखते हुए निचले इलाकों में रहने वाले लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचा दिया गया है।

बताया जा रहा है कि गुजरात में बारिश थमने का नाम नहीं ले रही। भारी बारिश के कारण दक्षिण और मध्य गुजरात के कई इलाके पानी में डूब चुके हैं। जानकारों की माने तो इन इलाकों से अब तक 1,500 से अधिक लोगों को सुरक्षित स्थानों पर ले जाया गया है। सिर्फ गुजरात में ही नहीं बल्कि तेलंगाना, हैदराबाद, उस्मानसागर और हिमायतसागर जेसी कई जगहों पर भारी बारिश के कारण परेशानियां देखने को मिली। भारी बारिश और उससे बढ़ती मुश्किलों को देखते हुए इन इलाकों में रेड अलर्ट जारी किया जा चुका है।

राज्यों की सरकारें इसको लेकर लगातार बैठक कर रही हैं और इस मामले का कोई हल निकालने की कोशिशों में जुटी हुई हैं। सूत्रों के मुताबिक नदियों का जल स्तर लगातार बढ़ रहा है, ऐसे में अब अगर बारिश थमी नहीं तो खतरा और भी ज्यादा बढ़ने की संभावना है। गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने रविवार को स्टेट इमरजेंसी ऑपरेशंस सेंटर के जिला कलेक्टरों के साथ बैठक की। इस बैठक ने खास तौर पर बारिश से पैदा होने वाले मुद्दों को रखा गया। बताया जा रहा है कि राज्य में स्कूल बंद करने का भी आदेश जारी कर दिया गया है।