बैठक में हिस्सा लेने के लिए मास्को पहुंचे राजनाथ सिंह, चीनी रक्षा मंत्री के साथ कर सकते हैं…

0
245

भारत के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह इन दिनों रुस की राजधानी मास्को (Moscow) में हैं। बताया जा रहा है कि शुक्रवार को शंघाई सहयोग संगठन (SCO) की बैठक होने वाली है जिसमें आठ सदस्य देशों के रक्षा मंत्री हिस्सा लेंगे। खबर के मुताबिक राजनाथ सिंह भी इस बैठक में हिस्सा लेने के लिए मास्को आए हैं और यहां वह अपने चीनी समकक्ष से मुलाकात भी कर सकते हैं। सूत्रों से बताया जा रहा है कि चीन के रक्षा मंत्री वेई फेंगही भी राजनाथ से मुलाक़ात कर सकते हैं।

वहीं जानकारी मिली थी कि पूर्वी लद्दाख में भारत और चीन के बीच हुए तनाव को लेकर चीन के रक्षा मंत्री ने राजनाथ सिंह से मिलने की इच्छा ज़ाहिर की। जिसके चलते बताया जा रहा है कि SCO की अहम बैठक के बाद इन दिनों की मुलाक़ात हो सकती है। बता दें कि राजनाथ सिंह की यह करीब दो महीनों में उनकी दूसरी रूस यात्रा है। खबर के अनुसार दोनों ही रक्षा मंत्री फिलहाल विदेश मंत्रियों की बैठक में हिस्सा लेने के लिए रूस की राजधानी मॉस्को में हैं। इसी बीच इन दिनों की मुलाक़ात की खबर सामने आई है। हालाकि अभी इस बात कोई कोई पुष्टि नहीं हुई है।

वहीं खबर के मुताबिक भारत के विदेश मंत्री जयशंकर और चीन के विदेश मंत्री वांग यी भी एक डिजिटल बैठक में एक दूसरे के आमने सामने होंगे। शुक्रवार को होने वाली इस ऑनलाइन बैठक में हिस्सा लेंगे। वहीं चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता हुआ चुनयींग ने रिपोर्टर्स को इस बात की जानकारी दी कि चीन के विदेश मंत्री यी भी ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका (बीआरआईसीएस या ब्रिक्स) के विदेश मंत्रियों की ऑनलाइन बैठक में हिस्सा लेंगे। बताया जा रहा है कि यह बैठक अंतरराष्ट्रीय स्थिति तथा ब्रिक्स सहयोग पर केंद्रित होगी और इस बैठक की मेजबानी रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव करेंगे।