बेरूत में हुए धमा’कों पर मोदी ने जताया दु’ख, ट्वीट कर कहा…

0
328

खबर है कि 4 अगस्त मंगलवार को लेबनान की राजधानी बेरूत में दो बड़े धमा’के हुए। जिसके कारण इस हा’दसे में लगभग 100 व्यक्तियों की मौ’त हो गई है। वहीं हजारों की तादाद में लोग इस हादसे के कारण घा’यल हो गए हैं। बताया जा रहा है कि ये धमा’के इतने ज़्यादा श’क्तिशा’ली थे कि शहर की कई बिल्डिंगों को भी भारी नु’कसान हुआ। वहां मौजूद बिल्डिंगों की खिड़कियों में लगे कांच भी टूट गए हैं। ऐसे में खबर आई है कि भारत के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने भी इस धमा’के में म’रे लोगों के लिए संवेदना की है।

इस हादसे को लेकर पीएम मोदी ने अपने ट्विटर अकाउंट से ट्वीट किया कि “बेरूत शहर में हुए धमा’के में जनजीवन और संपत्ति को हुए नुक’सान से स्तब्ध और दु’खी हूं। हमारे विचार और प्रार्थनाएं शोक संतप्त परिवारों और घाय’लों के साथ हैं।” इस हादसे के बाद लेबनान की मीडिया ने विस्फोट के बाद मलबे में दबे लोगों की तस्वीरें जारी की, जिसमें कई लोग खू’न में लतपत हालत में है। बेरूत में हुए इस विस्फो’ट को शहर के कई बड़े इलाकों में महसूस किया गया और बहुत से इलाकों में बिजली भी चली गई। वहीं लेबनान के प्रधानमंत्री हसन दिआब ने ध’माके के बारे में बताते हुए कहा कि यह ध’माका 2700 टन अमोनियम नाइ’ट्रेट के कार’ण हुआ था। अमोनियम नाइ’ट्रेट एक कॉमन इंडस्ट्रियल फ़रटीलाइज़र है, जो माइनिंग विस्फो’टक की तरह भी यूज किया जाता है।

वहीं पीएम मोदी से पहले लेबनान में भारत के राजदूत संजीव अरोड़ा ने इस घ’टना का दुख जाहिर किया। उन्होंने कहा कि “बेरूत में वि’नाशका’री वि’स्फोट की घ’टना से दु’खी हूं। लेबनान एक सुंदर और मैत्रीपूर्ण देश है। जो हमें काफी प्रिय है। दुआ करता हूं कि जल्द से जल्द इस संक’ट से बाहर आए। पहले से ही कई चु’नौतियों का सामना कर रहे इस देश के लिए यह बेहद दु’खद है। आपके लिए मर्माहत हूं। लेबनान सुरक्षित रहें और वापसी करें।