BCCI की योजना पर पानी फिरा, इस साल नहीं होगा गुलाबी टेस्ट मैच

0
134

पिछले साल ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच खेले गए पहले दिन-रात के टेस्ट मैच की अपार सफलता के बाद भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) भी काफी उत्साहित हो गया था कि वह भी अपने घर में दिन-रात का टेस्ट मैच गुलाबी गेंद से कराए। बोर्ड की योजना भी थी कि सितंबर-अक्टूबर में न्यूजीलैंड के साथ होने वाली टेस्ट सीरीज में एक मैच गुलाबी गेंद से खेली जाए लेकिन अब ऐसा नहीं होगा।
अप्रैल में तत्कालीन बीसीसीआई के सचिव अनुराग ठाकुर ने ऐलान किया था कि सितंबर-अक्टूबर में न्यूजीलैंड के भारत दौरे के दौरान खेली जाने वाली टेस्ट सीरीज का एक मैच दिन-रात का खेला जाएगा। लेकिन अनुराग के इस बयान के ठीक एक दिन बाद न्यूजीलैंड क्रिकेट ने बयान जारी कर कहा कि इस मामले में अभी कुछ भी अंतिम निर्णय नहीं लिया गया है।
खुद बीसीसीआई और अनुराग की इस योजना पर पानी फिरता दिखा जब पिछले हफ्ते अनुराग ठाकुर ने माना कि इस सीरीज में फ्लडलाइट टेस्ट कराने की संभावना कम दिखती है और भारत दिन-रात के टेस्ट मैच खेलने को लेकर कोई हड़बड़ी में नहीं है।
भारत और न्यूजीलैंड के बीच 3 मैचों की टेस्ट सीरीज 22 सितंबर से शुरू होगी। सभी तीनों टेस्ट भारतीय समयानुसार सुबह 9:30 बजे से शुरू होगा। बीसीसीआई की शुरुआती प्रेस रिलीज में कहा गया था कि सीरीज का दूसरा टेस्ट इंदौर और तीसरा टेस्ट कोलकाता में खेला जाएगा। लेकिन बाद में कार्यक्रम में थोड़ा सा फेरबदल कर दिया गया। और अब दूसरा टेस्ट कोलकाता में होगा जबकि तीसरा टेस्ट इंदौर में खेला जाएगा। कार्यक्रम में फेरबदल अक्टूबर में होने वाले दूर्गा पूजा को ध्यान में रखकर किया गया है।
फिलहाल मंगलवार को बीसीसीआई ने एक अनोखी परंपरा की शुरुआत करते हुए पहली बार टीम इंडिया के शीर्ष क्रिकेटरों द्वारा घरेलू सीरीज के कार्यक्रम का ऐलान करवाया। टीम इंडिया के घरेलू सत्र का आगाज सितंबर-अक्टूबर में न्यूजीलैंड के खिलाफ होने वाली घरेलू सीरीज से हो रहा है। ट्विटर की जरिये भारत के शीर्ष खिलाड़ियों ने इसके कार्यक्रम की घोषणा की।
टेस्ट कप्तान विराट कोहली ने अपने ट्विटर हैंडल पर घोषणा की कि न्यूजीलैंड के खिलाफ पहला टेस्ट कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में 22 से 26 सितंबर तक आयोजित किया जाएगा। दूसरा टेस्ट कोलकाता के ईडन गार्डंस में 30 सितंबर से चार अक्टूबर तक खेला जाएगा जबकि तीसरा और अंतिम टेस्ट जो आठ से 12 अक्टूबर तक चलेगा वो इंदौर के होलकर स्टेडियम में खेला जाएगा। इंदौर पहली बार किसी टेस्ट मैच की मेजबानी करने जा रहा है।
इससे पहले बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे ने ट्वीट किया था कि दूसरा टेस्ट इंदौर के होलकर स्टेडियम में 30 सितंबर से चार अक्टूबर तक खेला जाएगा जबकि मोहम्मद शमी ने ट्वीट किया कि ईडन गार्डंस को तीसरा और अंतिम टेस्ट दिया गया है जो आठ से 12 अक्टूबर तक चलेगा।