अनिल अंबानी Yes Bank का क’र्ज चुकाने में हुए नाकाम, बैंक ने किया…

0
1022

इंडिया के बड़े बिजनेस मैन अनिल धीरूभाई अंबानी को तो सभी जानते है। हाल ही में उनसे जुड़ी कुछ खबरे आई है बताया जा रहा है कि निजी क्षेत्र के यस बैंक लिमिटेड द्वारा मुंबई में मौजूद अनिल धीरूभाई अंबानी ग्रुप (ADAG) के मुख्यालय भवन, रिलायंस सेंटर पर क’ब्ज़ा कर लिया है। खबर के मुताबिक में बुधवार को प्रकाशित किये गए एक विज्ञापन में बैंक द्वारा बताया गया कि, उसने सांताक्रूज़ (मुंबई) में 21,000 वर्ग फुट से अधिक मुख्यालय की इमारत और दक्षिण मुंबई में नागिन महल में दो मंजिलों पर कब्जा कर लिया है, जो कि उसका तत्कालीन मुख्यालय था।

सिक्योरिटाइजेशन एंड रिकंस्ट्रक्शन ऑफ फाइनेंशियल एसेट्स एंड एनफोर्समेंट ऑफ सिक्योरिटी इंटरेस्ट एक्ट (SARFESI) के तहत 22 जुलाई को भवन का क’ब्ज़ा हुआ। यस बैंक द्वारा क’ब्ज़ा करने का कदम तब उठाया गया जब अनिल धीरूभाई अंबानी ग्रुप बैंक का 2,892 करोड़ का बकाया चुकाने में वि’फल रहा है। अंबानी द्वारा इस साल मार्च में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के अधिकारियों से कहा गया था कि, यस बैंक के लिए एडीएजी का पूरा जोखिम पूरी तरह से सुरक्षित है और कानून और वित्तीय निय’मों के अनुपा’लन में है। यस बैंक का कुल 12,000 करोड़ रुपये अनिल अंबानी के ग्रुप पर बाकी है।

उन्होंने ये बात भी कही की, समूह का न तो राणा कपूर, उनकी पत्नी और उनकी बेटियों से कोई प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष संपर्क है और न ही यह उनके द्वारा नियंत्रित किसी भी संस्था के संपर्क में है। मई महीने में प्रवर्तन निदेशालय द्वारा राणा कपूर, उनकी बेटियों रोशनी कपूर, राधा कपूर और राखी कपूर के खिला’फ यस बैंक फ्रॉड के तहत चार्जशीट दाखिल की गई है। बताया जा रहा है कि चार्जशीट में मॉर्गन क्रेडिट्स, यस कैपिटल का भी नाम शामिल है। यस बैंक के निदेशक के तौर पर कामकाज की ज़िम्मेदारी फिलहाल प्रशांत कुमार देख रहे हैं। मालूम हो कि अनिल अंबानी 2008 में दुनिया के छठे सबसे अमीर व्यक्ति थे, लेकिन टेलिकॉम, पावर और एंटरटेनमेंट सेक्टर में बड़े घाटे के चलते उन पर कर्ज बढ़ते गया।