अखिलेश का मास्टर स्ट्रोक: फिर सरकार बनी तो मुफ्त में बंटेगा स्मार्टफोन!

0
90

लखनऊ: विधानसभा चुनाव नजदीक आने के बीच उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने पिछले दिनों दिये गये संकेत को अमली जामा पहनाते हुए सूबे के 18 साल या उससे अधिक उम्र के ‘पात्र’ लोगों को मुफ्त ‘समाजवादी स्मार्ट फोन’ देने का आज ऐलान कर दिया.
राज्य सरकार के एक प्रवक्ता ने बताया कि मुख्यमंत्री ने समाज के सभी वर्गो की सुविधा के लिए सरकार द्वारा जल्द ही ‘समाजवादी स्मार्ट फोन योजना’ शुरू करेगी. इसके लिए एक माह के अंदर ऑनलाइन पंजीयन की कार्रवाई शुरू हो जाएगी. स्मार्ट फोन का वितरण साल 2017 की दूसरी छमाही में ‘पहले रजिस्ट्रेशन: पहले पाओ’ की व्यवस्था के माध्यम से किया जाएगा.
चुनावी बेला में मुख्यमंत्री की इस घोषणा को ‘मास्टर स्ट्रोक’ माना जा रहा है. चुनाव से पहले यह घोषणा की गयी है और वितरण का समय अगले साल की दूसरी छमाही तय की गयी है. यानी अगर अगली सरकार भी एसपी की बनी, तो ही लोगों को इस योजना का लाभ मिल सकेगा.
अखिलेश ने गत 31 अगस्त को एक कार्यक्रम में प्रदेश की जनता को सूचना क्रांति की नयी दुनिया से जोड़ने के लिये सभी को मुफ्त मोबाइल फोन देने का संकेत देते हुए कहा था कि यह एसपी के घोषणापत्र का भी हिस्सा होगा.
प्रवक्ता ने बताया कि फोन के लिये ऑनलाइन आवेदन करने वाले के लिए उत्तर प्रदेश का नागरिक होना जरूरी है और एक जनवरी 2017 को उसकी उम्र कम से कम 18 साल होनी चाहिए. सरकारी सेवा में कार्य करने वाले व्यक्ति आवेदन के पात्र नहीं होंगे. इसके अलावा अगर आवेदक का अभिभावक भी सरकारी सेवा में कार्यरत है तो वह भी आवेदन नहीं कर सकेगा.
उन्होंने बताया कि ‘समाजवादी स्मार्ट फोन’ के लाभार्थियों के चयन का तरीका पूरी तरह से पारदर्शी होगा. इसके लिये किसी सरकारी दफ्तर में जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी. ऑनलाइन लाभार्थी के चयन के बाद स्मार्ट फोन सीधे लाभार्थी के घर भेजा जाएगा, ताकि इसमें किसी भी प्रकार का भ्रष्टाचार सम्भव न हो सके. इच्छुक लाभार्थी को कम से कम हाईस्कूल पास होना चाहिए.
मुख्यमंत्री ने कहा कि एसपी सरकार द्वारा करीब 18 लाख फ्री लैपटॉप वितरित किए गए. दुनिया की सबसे बड़ी नि:शुल्क लैपटॉप वितरण योजना होने के बावजूद लैपटॉप की गुणवत्ता एवं इसके वितरण में किसी भी प्रकार के भ्रष्टाचार की शिकायत नहीं मिली. उसी तरह समाजवादी स्मार्ट फोन योजना के तहत वितरित किए जाने वाले फोन भी उच्च गुणवत्ता के होंगे.
उन्होंने कहा कि 21वीं सदी सम्भावनाओं की शताब्दी है. इसको ध्यान में रखते हुए राज्य सरकार लगातार सूचना तकनीक के प्रयोग को बढ़ावा दे रही है, जिससे समाज के सभी वर्गो को विकास के लिए समान अवसर उपलब्ध हो सकें. उन्होंने कहा कि दुनिया की सबसे बड़ी नि:शुल्क लैपटॉप वितरण योजना की मदद से समाजवादी सरकार ने सही मायने में समाज के सभी वर्गो में डिजिटल लोकतंत्र लाने का काम किया है.
अखिलेश ने कहा कि समाजवादी स्मार्ट फोन के माध्यम से जनता एवं सरकार के बीच द्विमार्गी संचार सम्भव हो सकेगा. इसके माध्यम से जहां राज्य सरकार द्वारा संचालित समस्त योजनाओं से सम्बन्धित सूचनाएं एवं जानकारियों के साथ-साथ राज्य सरकार की नीतियों को आम जनता तक पहुंचाने में मदद मिलेगी, वहीं सीधे जनता एवं लाभार्थियों से योजना के सम्बन्ध में महत्वपूर्ण फीडबैक मिल सकेगा.
मुख्यमंत्री ने कहा कि समाजवादी स्मार्ट फोन के एप में किसानों एवं ग्रामीणों के लिए अद्यतन तकनीक, कृषि उत्पादों के वर्तमान बाजार दर तथा अभिनव कार्य पद्घति (बेस्ट प्रैक्टिसेस) के अलावा मौसम की जानकारी भी उपलब्ध रहेगी. इसी प्रकार दुग्ध उत्पादकों के लिए राज्य सरकार द्वारा संचालित योजनाओं की जानकारी, दूध संग्रह एवं परिवहन केन्द्र के साथ-साथ दुग्ध मूल्य तथा इस क्षेत्र में अपनायी जाने वाली बेहतर कार्यप्रणाली की जानकारी शामिल होगी.
इस स्मार्ट फोन में नौकरी के आवेदकों के लिए भी सुविधाएं प्रदान की जाएंगी. इसके माध्यम से आवेदन की सुविधा तथा विभिन्न क्षेत्रों में उपलब्ध नौकरियों की सूचनाएं भी मिल सकेंगी. विद्यार्थियों के लिए पठनीय सामग्री, प्रवेश एवं परिणाम की घोषणा से सम्बन्धित सूचनाएं भी एप में मिल सकेंगी. छोटे व्यवसायियों के लिए वित्तीय समावेशन से सम्बन्धित जानकारी के साथ-साथ ऐसे व्यापारियों के वास्ते सरकार द्वारा संचालित योजनाओं एवं अनुदान की जानकारी के अलावा फोन के माध्यम से ही आवेदन की सुविधा भी उपलब्ध रहेगी.