अफ़गानितान से लौटे 78 नागरिकों में 16 नागरिक हुए कोरोना के शिकार, गुरु ग्रंथ साहिब की…

0
20

अफ़गानितान पर तालिबान के काबिज होने के बाद अफगानिस्तान से जुड़ी लगातार बड़ी खबरें सामने आ रही हैं। बता दें कि अफगानिस्तान में फसें भारतीयों को भारत वापस लाया जा रहा है और ये प्रक्रिया लगातार जारी है। जानकारी के मुताबिक अब तक अफगानिस्तान से 800 से ज्यादा लोगों को भारत लाया जा चुका है। जिसमें भारतीय नागरिक समेत कई अफगान सिख और हिंदू भी शामिल हैं। इस बीच एक और बड़ी खबर सामने आई है। बताया जा रहा है कि मंगलवार के दिन अफगानिस्तान की राजधानी काबुल से 78 लोगों को भारत लाया गया। इन लोगों में से 16 लोगों को कोरोना से संक्रमित पाया गया है।

इन संक्रमित लोगों में गुरु ग्रंथ साहिब की तीन प्रतियां भी शामिल हैं। गौरतलब हैं कि भारत मंगलवार को दुशांबे से 78 लोगों को वापस लाया जिनमें 25 भारतीय नागरिक तथा कई अफगान सिख और हिंदू शामिल हैं। जिसके बाद एयर इंडिया की फ्लाइट के जरिये दुशांबे से दिल्ली लाया गया। जहां इन लोगों का कोरोना टेस्ट हुआ। कोरोना टेस्ट के बाद इन लोगों में से 16 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई। जिसमें गुरु ग्रंथ साहिब की तीन प्रतियां भी शामिल हैं। रिपोर्ट आने के बाद सभी लोगों को क्वारंटाइन कर दिया गया है।

बता दें कि काबुल से दिल्ली लाए गए श्री गुरु ग्रंथ साहिब के तीन पवित्र स्वरूप का केंद्रीय मंत्री हरदीप पुरी और वी मुरलीधरन द्वारा स्वागत किया गया था। जिसके चलते अब उन लोगों को भी संक्रमण का खतरा है जो उनके कॉन्टेक्ट में आए थे। हरदीप पुरी ने अपने एक ट्वीट में इसका जिक्र भी किया था। उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा कि “कुछ देर पहले श्री गुरु ग्रंथ साहिब जी के तीन पवित्र स्वरूप काबुल से दिल्ली लाए गए। इनका स्वागत कर धन्य हुआ।”