एसिडीटी का अचूक इलाज है ये आम घरेलू चीज़..हर घर में

0
300
acidity

एसिडिटी की शिकायत आए दिन होती ही रहती है। इसका मुख्य कारण है अनियमित खानपान और ज़्यादा मसालेदार खाना। एक बार एसिडिटी हो जाए तो जैसे किसी भी चीज़ में कोई रस नहीं आता। एसिडिटी से बचना है बहुत ही आसान और आज हम आपको इसका एक इतना असरकारक इलाज बताने जा रहे हैं जो आपको अपने घर में आसानी से उपलब्ध होगा लेकिन कभी आपने सोचा भी नहीं होगा कि ये आम सी दिखने वाली चीज़ आपको इस परेशानी से बचा सकती है।

एसिडिटी का सबसे अच्छा उपाय है गुड़, रोज़ खाना खाने के बाद एक छोटी डली गुड की चूसने से कभी भी एसिडिटी की कोई शिकायत आपको कभी नहीं होगी। गुड़ शरीर के सारे विषैले तत्वों को खींच लेता है और शरीर में लार को बढ़ाता है जिससे खाना पचने में आसानी होती है और अपच नहीं होने से एसिडिटी की कोई शिकायत नहीं होती। अगर आप किसी कारण से गुड़ नहीं खा सकते तो खाने के बाद एक लौंग को उसका फूल झाड़कर चूसने से भी एसिडिटी की कोई शिकायत आपको नहीं होगी।

Gud- laung

एसिडिटी से बचने के लिए हर चार घंटे में कुछ खाना चाहिए, चाहे थोड़ा सा ही कुछ। शरीर वक़्त-वक़्त पर खाना पचाने के लिए अम्ल की आपूर्ति करता है और अगर ऐसे में पचने के लिए कोई खाना उपलब्ध न हो तो बढ़े हुए अम्ल की मात्रा शरीर में एसिडिटी के रूप में फैल जाती है। ठंडे दूध में पानी मिलाकर पीने से भी एसिडिटी को दूर किया जा सकता है, इसी तरह एसिडिटी के समय में चीनी का सेवन एसिडिटी से राहत देता है।