इन पचास नामचीन हस्तियों पर दायर हुआ मुकदमा, नाम जानकर रह जाएँगे हैरान

0
397
Shubha Mudgal- Ramchandra Guha- Mani Ratnam

प्रसिद्ध भारतीय इतिहासकार रामचंद्र गुहा जो कि हिंदुस्तान अख़बार, द टेलीग्राफ, ख़लीज टाइम्स के स्तंभकार भी हैं और जिन्हें 2009 में पद्म भूषण सम्मान से भी सम्मानित किया जा चुका है। उनके ख़िलाफ़ देशद्रोह का मुक़दमा दर्ज किया गया है। बता दें कि रामचंद्र गुहा के साथ 49 अन्य हस्तियों पर भी मुक़दमा दायर किया गया है। जिनमें प्रसिद्ध फिल्मकार श्याम बेनेगल,मणि रत्नम, अनुराग कश्यप,और गायिका शुभा मुद्गल का नाम भी शामिल हैं।

उल्लेखनीय है कि रामचंद्र गुहा समेत कई नामचीन हस्तियों ने प्रधानमंत्री को संबोधित करते हुए एक खुला पत्र लिखा था। जिसमें देश में भीड़ द्वारा हत्या की बढ़ती हुई घटनाओं पर चिंता जताई गई थी। इसके साथ यह भी कहा गया था कि उनके अनुसार मुसलमानों और दलितों के ख़िलाफ़ इस तरह की घटनाएं ज़्यादा तेजी से बढ़ रही हैं। इस पूरे मामले पर राष्ट्रीय जनता दल के वरिष्ठ नेता शिवानंद तिवारी ने कहा कि अदालत भूल गई है कि हमारे देश में लोकतंत्र है और हमारा संविधान अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता को मौलिक मानता है।

उन्होंने आगे लिखा था कि अदालतों का काम संविधान द्वारा दिए गए नागरिकों के मौलिक अधिकारों की रक्षा करना है, ना कि उन अधिकारों के प्रयोग को अपराध मानकर उनके विरुद्ध मुक़दमा दर्ज करने का आदेश देना। साथ ही राजद नेता शिवानंद तिवारी ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को याद दिलाते हुए कहा कि रामचंद्र गुहा देश के उन बौद्धिक लोगों में से हैं जिन्होंने एक समय नीतीश कुमार में प्रधानमंत्री बनने की संभावना देखी थी। साथ ही उन्होंने नीतीश कुमार से रामचंद्र गुहा सहित अन्य बौद्धिक लोगों पर दर्ज मुक़दमे हटाने का अनुरोध किया।