145 सालों के इतिहास में पहली बार हुआ यह अनोखा कारनामा, साउथ अफ्रीका के खिलाफ भारत के सभी…

0
117

इन दिनों केपटाउन में भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच टेस्ट सीरीज चल रही है। फिलहाल ये सीरीज 1-1 से बराबरी पर है। बता दें कि तीसरे मैच के तीसरे दिन में एक अनोखा कारनामा हो गया। ऐसा कारनामा जो पीछे 145 सालों में कभी भी नहीं हुआ। गुरुवार को टेस्ट क्रिकेट मैच के तीसरे दिन दूसरी पारी में भारत ने 198 रन बनाये। भारत ने पहली पारी में बढ़त के साथ दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 212 रनों का लक्ष्य रखा था। इस मैच में भारतीय क्रिकेटर ऋषभ पंत ने शानदार पारी खेली। पंत ने नाबाद 100 रन बनाए। भारत की ओर से भी ऋषभ पंत के अलावा कोई दूसरा बल्लेबाज टिककर नहीं खेल पाए।

मैच के दौरान भारतीय टीम के नाम एक अनोखा रिकॉर्ड दर्ज हो गया। हैरानी की बात है कि दोनों पारियों में भारतीय टीम के सभी बल्लेबाज कैच आउट हुए। टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में ऐसा पहली बार ऐसा हुआ है कि जब दोनों पारियों में एक टीम सभी बल्लेबाज कैच आउट हुए हों। क्रिकेट के 145 साल के इतिहास में पहली बार यह रिकॉर्ड बना है। गौरतलब हैं कि इससे पहले कई बार 19 विकेट कैच आउट हुए हों। लेकिन ये इतिहास में पहले कभी नहीं हुआ की सारे विकेट कैच आउट हुए हों।

भारत की ओर से सेंचुरी के बावजूद टेस्ट क्रिकेट में यह पारी में सबसे कम स्कोर है। इससे पहले मोहम्मद अजहरुद्दीन के नाबाद 103 रन की पारी के बावजूद भारत ने 1998/99 में 203 रन बनाए थे। बता दें कि तीसरे दिन साउथ अफ्रीका की तरफ से मार्को जेनसन ने चार तथा कैगिसो रबाडा और लुंगी एनगिडी ने तीन-तीन विकेट लिये। गौरतलब हैं कि ऋषभ पंत ने 100 रनों की नाबाद पारी खेली, यह उनके टेस्ट करियर का चौथा शतक है। इससे पहले वह ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के खिलाफ शतक जड़ चुके हैं।