हैदराबाद में ISIS के 11 संदिग्ध पकड़े गए, सीरिया से मिल रहा था पैसा

0
129

हैदराबाद.नेशनल इन्वेस्टिगेशन एजेंसी (एनआईए) ने पुराने हैदराबाद शहर में 10 ठिकानों पर छापेमारी कर ISIS के एक मॉड्यूल का पर्दाफाश किया है। शुरुआती जानकारी के मुताबिक, 11 लोगों को हिरासत में लेकर उनसे पूछताछ की जा रही है। एनआईए ने लोकल पुलिस की मदद से छापेमारी की है। सस्पेक्ट्स के पास से एक्सप्लोजिव्स, हथियार और 15 लाख रुपए कैश मिला है।
सूत्रों के मुताबिक, एनआईए और लोकल पुलिस की टीम ने मंगलवार देर रात ये रेड प्लान की थी। बुधवार सुबह पांच बजे इसे अंजाम दिया गया।
NIA के आईजी संजीव कुमार ने बताया कि खुफिया इनपुट पर लोकल पुलिस के साथ रेड की गई। जब्त किए गए एक्सप्लोजिव्स और हथियारों के बारे में अभी कोई जानकारी सामने नहीं आई है। जनवरी, 2016 में भी NIA ने देश के अलग-अलग शहरों से आईएस से जुड़े 14 लोगों को अरेस्ट किया था, जिनमें से 2 हैदराबाद के थे।
आईबी ने इनपुट दिया था कि हैदराबाद के कुछ संदिग्ध सीरिया में IS के हैंडलर्स के कॉन्ट्रैक्ट में हैं। इसके बाद ये जानकारी एनआईए को दी गई। एनआईए ने जब इलेक्ट्रॉनिक सर्विलांस बढ़ाया तो उसके अफसर चौंक गए। आरोपी ज्यादातर वक्त सीरियाई हैंडलर्स के टच में बने रहते थे। ये लोग बाहर भी काफी कम आते थे। भारत में किसी बड़े आतंकी हमले को अंजाम देने के लिए इन्हें पैसे और हथियार मुहैया कराए गए थे।
कुछ लैपटॉप और स्मार्टफोन भी जब्त किए गए हैं। इनके जरिए संदिग्ध हैंडलर्स के टच में रहते थे।