ये हाथी का बच्चा है सबसे समझदार, अपने दोस्त के लिए किया

0
492
प्रतीकात्मक तस्वीर

ऐसा कहा जाता है कि इस पृथ्वी पर इंसान ही सबसे समझदार प्राणी है। लेकिन कभी-कभी जानवर भी ऐसी क्रिया या प्रतिक्रिया कर जाते हैं, जो हम इंसानों को भी आश्चर्यचकित करने के साथ-साथ जीवन का बड़ा सबक भी दी जाती है। आपने देखा होगा कि सोशल मीडिया पर कई बार जानवरों के ऐसे आश्चर्यजनक वीडियो आते रहते हैं, जो हमें कुछ ना कुछ सीख दे जाते हैं। जैसे कि अभी कुछ दिन पहले एक बंदर का वीडियो सामने आया था। जिसमें वह एक नल बंद करता हुआ दिखाई दे रहा था। तो वहीं एक और इसी तरह का वीडियो जिसने सोशल मीडिया में खूब सुर्खियां बटोरी थीं, वह था जहाँ एक कौवा प्लास्टिक की एक बोतल को डस्टबिन में डालता हुआ नज़र आ रहा है।

अब एक और बहुत ही खूबसूरत और दिल जीत लेने वाला वीडियो सोशल मीडिया में तेज़ी से वायरल हो रहा है। और बेतहाशा सुर्खियां बटोर रहा है। और वह एक हाथी के बच्चे और कछुए का है, जहां एक हाथी का बच्चा शायद इंसानों के ट्रैफिक रूल्स को जानता है या फिर शायद वह जानता है कि छोटे से कछुए की जान की परवाह न करते हुए कोई भी इंसान तेज़ी से गाड़ी चलाता हुआ उसे मार सकता है।

इसीलिए वह हाथी का बच्चा अपने कछुए दोस्त को कहता नज़र आ रहा है कि, ‘चल साइड हो जा यार’ यह वीडियो इन दिनों ट्विटर  सर्वाधिक पसंद किया जा रहा है। इस वीडियो में दिख रहा है कि बीच सड़क पर एक कछुआ आराम कर रहा था, कि वहां पर एक हाथी का बच्चा आया, और उसकी नज़र कछुए पर पड़ी, और उसने कछुए को एक पल देखा, और फिर उसे सड़क के किनारे करने की कोशिश करने लगा। इसके बाद कछुआ खुद ही सड़क किनारे चला जाता हुआ दिखाई दिया।

बता दें कि यह प्यारा सा वीडियो इंडियन फॉरेस्ट सर्विस के ऑफिसर प्रवीण कासवान ने ट्विटर पर पोस्ट किया है। और यह वीडियो लोगों को बेहद पसंद आ रहा है। कुछ लोगों ने इस पर कमेंट किया है कि, छोटी-छोटी चीजें देखकर कितना अच्छा लगता है, हाथी भी इसके बाद मुस्कुरा दिया होगा। तो एक अन्य यूज़र ने लिखा है कि, मैं जानवरों में भी मानवता देखता हूं।