पूरी दुनिया दहशत में, उत्तर कोरिया ने किया सबसे ताकतवर मिसाइल का परिक्षण

0
289

प्योंगप्यांग। उत्तर कोरिया ने बुधवार को एक बार फिर इंटरकॉन्टिनैंटल बैलिस्टिक मिसाइल (ICBM) का टैस्ट किया। मिसाइल बुधवार तड़के जापानी सागर में गिरी, जिससे पूरी दुनिया दहशत में आ गई। नॉर्थ कोरिया द्वारा इस साल किया गया यह १४वां परीक्षण है।

बुधवार को जिस मिसाइल का परीक्षण किया गया वह नॉर्थ कोरिया की सबसे ताकतवर मिसाइल है। मिसाइल को लेकर नॉर्थ कोरिया के सरकारी न्यूज चैनल कोरियन सैंट्रल न्यूज एजेंसी (KCNA) ने ये भी दावा किया है कि इसकी रेंज 13 हजार किमी से ज्यादा है। इस मिसाइल का नाम ह्वासोंग-15 है। यह वॉशिंगटन समेत पूरे अमरीका में कहीं भी निशाना लगा सकती है। इससे पहले नॉर्थ कोरिया ने 15 सितंबर को आईसीबीएम का टैस्ट किया था। नॉर्थ कोरिया का कहना है कि यह अमरीका से सुरक्षा के लिए जरूरी था, क्योंकि उसने 28,500 सैनिकों को साउथ कोरिया में तैनात कर रखा है।
ह्वासोंग-15 नामक यह मिसाइल 4,475 किमी की ऊंचाई तक गई। यह इंटरनैशनल स्पेस से करीब 10 गुना ज्यादा है। इसके अलावा 950 किमी की दूरी तय की। मिसाइल 53 मिनट तक हवा में रही। अब तक नॉर्थ कोरिया ने जितने भी इंटरकॉन्टिनेंटल बैलिस्टिक मिसाइल के टैस्ट किए हैं, उनमें मौजूदा मिसाइल सबसे ताकतवर है। उसकी मिसाइलें किसी भी देश को निशाना बना सकती हैं।