गगूल पर सर्च करते वक्त छोटी सी गीलती पड़ सकती है भारी…

0
37

अगर आपको कुछ भी सर्च करना है या किसी सवाल का सटीक जवाब चाहिए, तो फिर आजकल तो लोग गूगल का ही सहारा लेते हैं। मतलब आप गूगल पर कुछ भी सर्च कीजिए और ये आपको उसका सटीक ही जवाब देता है। लैपटॉप, कंप्यूटर से लेकर आप अपने मोबाइल तक में गूगल की मदद से कुछ भी खोज सकते हैं। इस बात में शायद दो राय न हो कि इंटरनेट सर्फिंग क्षेत्र में गूगल का एकाधिकार है।

गूगल पर आप जब भी कुछ सर्च करते हैं, तो इसको लेकर गूगल के अपने कई नियम और शर्तें हैं। ऐसे में आपके लिए जरूरी है कि आप जब भी गूगल का इस्तेमाल करें, तो कुछ बातों का ध्यान रखें क्योंकि आपकी एक छोटी सी गलती आपको जेल की हवा खिलवा सकती है। तो चाहिए जानते हैं उन कामों के बारे में, जो आपको गूगल पर कभी नहीं करने चाहिए।

नंबर 1
अगर आप किसी फिल्म को उसकी रिलीज तारीख से पहले ही ऑनलाइन लीक कर देते हैं, तो आप दिक्कत में पड़ सकते हैं क्योंकि ऐसा करना दंडनीय अपराध है। अगर आप पाइरेसी या लीक फिल्मों को डाउनलोड भी करते हैं, तो भी ये एक अपराध की श्रेणी में आता है। भारत सरकार सिनेमेटोग्राफी एक्ट 1952 को मंजूरी दे चुकी है। ऐसे में इसके तहत फिल्म को लीक करना एक अपराध है। कानून के अंतर्गत अगर आप सिनेमाघरों में फिल्म की रिकॉर्डिंग करते हैं और उसका कोराबार करते हैं, तो ऐसी स्थिति में आपको 3 साल की जेल हो सकती है और 10 लाख रुपये का जुर्माना भी देना पड़ सकता है।

नंबर 2
कभी भूलकर भी गूगल पर बम बनाने से जुड़ी प्रक्रिया के बारे में सर्च न करें। अगर आप गूगल पर बम बनाने के तरीके के बारे में सर्च करते हैं, तो आप सुरक्षा एजेंसियों की नजरों में आ जाते हैं, जिसे आप दिक्कत में पड़ सकते हैं और आपको जेल की हवा तक खानी पड़ सकती है।

नंबर 3
गूगल पर कभी भूलकर भी किसी की प्राइवेट तस्वीरें या वीडियो शेयर न करें। अगर आप किसी लड़की या लड़के किसी की भी तस्वीरों और वीडियो को ऑनलाइन इंटरनेट पर लीक करते हैं, तो ये गंभीर अपराध की श्रेणी में आता है। ऐसा करने पर आपको जेल तक हो सकती है। इसलिए ऐसा न करें।