WhatsApp का नया फीचर हुआ लॉन्च, बदल जाएगा इस्तेमाल का अंदाज

0
210

इंस्टैंट मल्टीमीडिया मैसेजिंग एप WhatsApp ने अपने एक नए फीचर को पेश किया है जिसे “Channels” नाम दिया गया है। इस चैनल फीचर की मदद से एक बड़े ग्रुप में किसी मैसेज को ब्रॉडकास्ट किया जा सकेगा। WhatsApp Channels फीचर कॉलेज, संस्था और कंपनियों के लिए एक बड़े काम का फीचर साबित होगा।

व्हाट्सएप ने अपने इस चैनल फीचर की लॉन्चिंग को लेकर कहा कि यह लोगों और संगठनों की ओर से सीधे व्हाट्सएप में महत्वपूर्ण अपडेट पाने का एक सरल, भरोसेमंद और प्राइवेट तरीका है। हम ‘चैनल’ को ‘अपडेट’ नाम के एक नए टैब में लेकर आ रहे हैं, जहां आपको ‘स्टेटस’ और फॉलो किए जा रहे चैनल दिखाई देंगे। WhatsApp Channels फीचर को कोलंबिया और सिंगापुर में लॉन्च किया गया है और जल्द ही इसे भारत सहित और देशों में लॉन्च किया जाएगा।

क्या है WhatsApp Channels?

व्हाट्सएप चैनल, उसके ब्रॉडकास्ट की ही एक विस्तारित रूप है। चैनल एकतरफा ब्रॉडकास्ट वाला एक ऐसा टूल है, जिसके जरिए एडमिन टेक्स्ट, फोटो, वीडियो, स्टिकर और पोल भेज सकते हैं। आप अपनी पसंद के अनुसान किसी चैनल को फॉलो कर सकेंगे। इसके लिए एक सर्च डायरेक्टरी भी बनेगी जिसमें आप अपने शौक, स्पोर्ट्स टीमों, स्थानीय अधिकारियों के अपडेट ले सकेंगे।

उसके एडमिन या अन्य फॉलोअर्स को आपका फोन नंबर नहीं दिखेगा। आप किस चैनल को फोलो करना चाहते हैं, यह पूरी तरह आप पर निर्भर करेगा और आपकी पसंद प्राइवेट रहेगी। बता दें कि पूरी दुनिया में व्हाट्सएप के यूजर्स की संख्या 2 अरब से भी अधिक है। एडमिन यह भी तय कर सकेंगे कि उनके चैनल को कौन फॉलो कर सकता है और यह भी कि उनके अनुसार लोगों को डायरेक्टरी में सर्च करने पर उनका चैनल मिलना चाहिए या नहीं। फिलहाल चैनल एन्क्रिप्टेड नहीं हैं लेकिन कंपनी इस पर विचार कर रही है।