WhatsApp ला रहा नया फीचर, स्टेटस अपडेट ऐसे करेगा काम

0
31

वॉट्सऐप अपने यूजर के नुभव को बेहतरीन बनाने के लिए नए-अपडेट और फीचर्स लाता रहता है। इस बार भी कंपनी ऐसा ही एक फीचर ला रही है, जो यूजर को स्टेटस अपडेट को रिपोर्ट करने देगा। बता दें कि ये फीचर डेस्कटॉप बीटा पर पेश किया जाएगा। आइये इसके बारे में जानते हैं।

वॉट्सऐप के नए अपडेट देने वाली साइट WABetaInfo के मुताबिक, नया फीचर यूजर्स को स्टेटस सेक्शन में एक नए मेन्यू में स्टेटस अपडेट की रिपोर्ट करने की अनुमति देगा। अगर यूजर किसी भी संदिग्ध स्टेटस अपडेट को देखते हैं जो वॉट्सऐप सर्विस की शर्तों का उल्लंघन कर सकता है, तो वे इसे नए विकल्प के साथ मॉडरेशन टीम को रिपोर्ट कर सकेंगे।

बताया जा रहा है कि यह फीचर रिपोर्टिंग मैसेजेस के समान होता है। इसमें भी स्टेटस अपडेट कंपनी को मॉडरेशन कारणों से फॉरवर्ड किया जाएगा ताकि वे देख सकें कि उल्लंघन हुआ है या नहीं। बता दें कि, यह सुविधा एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन को प्रभावित नहीं करती है। यानी कि न तो वॉट्सऐप और न मेटा यूजर्स के संदेशों कॉन्टेक्ट देख सकता है और उनकी निजी कॉल सुन सकता है। लेकिन प्लेटफॉर्म और यूजर्स को सुरक्षित रखने के लिए कंपनी के लिए एक रिपोर्ट विकल्प लाना जरूरी है।

jagran

रिपोर्ट में कहा गया है कि स्टेटस अपडेट की रिपोर्ट करने की क्षमता विकास के अधीन है और इसे वॉट्सऐप डेस्कटॉप बीटा के भविष्य के अपडेट में जारी किया जाएगा। वॉट्सऐप ने हाल ही में नए आईटी नियम 2021 के तहत नवंबर के महीने में भारत में 37 लाख से अधिक ‘खराब’ खातों पर प्रतिबंध लगा दिया। बता दें कि इन नियमों में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अधिक जिम्मेदारियां डालने के लिए संशोधन किया जा रहा है।

कंपनी ने कहा कि 1 नवंबर से 31 नवंबर के बीच, 3,716,000 वॉट्सऐप खातों पर प्रतिबंध लगा दिया गया था और इनमें से 990,000 खातों को यूजर्स की किसी भी रिपोर्ट से पहले एक्टिवली प्रतिबंधित कर दिया गया था।