उत्तराखंड : मौसम ने बदली करवट, यहां हुई बारिश और बर्फ़बारी, बढ़ी ठंड

0
12

देहरादून: ठंड तेजी से दस्तक दे रही है। तापमान में गिरावट दर्ज की जा रही है। मौसम विभाग ने भी अलर्ट जारी कर दिया है। मौसम विभाग ने जो पूर्वानुमान जारी किया था, वह एकदम सटीक बैठा है। राज्य में मौसम ने करवट बदली है। देहरादून सहित आसपास के क्षेत्रों में बादल छाए रहने के साथ हल्की बूंदाबांदी हुई है। वहीँ, पहाड़ी क्षेत्रों में कहीं-कहीं बर्फ़बारी भी हुई।

उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग, बागेश्वर और पिथौरागढ़ जिले में कुछ क्षेत्रों में हल्की से मध्यम बारिश भी हुई। साथ ही 3300 मीटर या उससे अधिक ऊंचाई वाले क्षेत्रों में हल्की से मध्यम बर्फबारी हो सकती है। उत्तरकाशी की बात करें तो जिला मुख्यालय, मनेरी, बड़कोट, पुरोला, मोरी और हर्षिल में हल्की बारिश हुई। जबकि, यमुनोत्री धाम में हल्की बर्फबारी जारी है।

मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे में पर्वतीय इलाकों के साथ ही मैदानों में मौसम का मिजाज बदलने की संभावना जताई जा रही है। मौसम वैज्ञानिकों ने उत्तरकाशी, चमोली ,बागेश्वर, पिथौरागढ़ और रुद्रप्रयाग के ऊंचाई वाले इलाकों में कहीं-कहीं हल्की बारिश के साथ ही बर्फबारी की संभावना जताई है।

मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक विक्रम सिंह के मुताबिक 3500 मीटर से अधिक ऊंचाई वाले इलाकों में अगले चौबीस घंटे में हल्की बारिश के साथ ही बर्फबारी की संभावना है। ऐसा होता है तो मैदानी इलाकों में भी ठंड बढ़ सकती है। उन्होंने बताया कि राजधानी दून में बादल छाए रहेंगे। कुछ इलाकों में गर्जना के साथ बूंदाबांदी होने की संभावना है।