Home उत्तराखंड उत्तराखंड : देहरादून से दिल्ली के बीच दौड़ेगी वंदे भारत, दून...

उत्तराखंड : देहरादून से दिल्ली के बीच दौड़ेगी वंदे भारत, दून पहुंची ट्रेन

0
118

वंंदे भारत एक्‍सप्रेस का ट्रायल शुरू हो गया है। इसके तहत डोईवाला और देहरादून रेलवे स्‍टेशन पर ट्रायल किया गया।देहरादून से वंदे भारत एक्सप्रेस दोपहर दो बजे चलकर अपराह्न तीन बजे हरिद्वार रेलवे स्टेशन पहुंचेगी। ट्रायल रन के बाद 25 मई से इस ट्रेन का देहरादून नई दिल्ली के बीच विधिवत संचालन होगा।इस ट्रेन के द्वारा वाया हरिद्वार देहरादून-नई दिल्ली का सफर अब आधे से भी कम समय में पूरा होगा।

25 मई से बहुप्रतीक्षित अत्याधुनिक वंदे भारत ट्रेन का देहरादून-नई दिल्ली के बीच संचालन शुरू हो जाएगा। देहरादून से पूर्वाह्न 11 बजे चलकर ट्रेन के हरिद्वार पहुंचने का प्रस्तावित समय दोपहर 12 बजे है। हालांकि स्थानीय रेलवे प्रशासन को अभी रेलवे बोर्ड से ट्रेन के विस्तृत शेड्यूल का इंतजार है।
देहरादून से नई दिल्ली के बीच फिलहाल शताब्दी, जनशताब्दी, उत्तरांचल एक्सप्रेस, मसूरी, देहरादून-इंदौर, उज्जैनी, नंदा देवी एसी एक्सप्रेस आदि ट्रेनें संचालित हो रही है। इन ट्रेनों को 314 किमी का सफर तय करने में करीब छह घंटे लगते हैं। शताब्दी सरीखी तेज रफ्तार ट्रेन भी पांच घंटे पचपन मिनट देहरादून से दिल्ली पहुंचने में लेती है। स्थानीय रेलवे प्रशासन से मिली जानकारी के अनुसार वाया हरिद्वार वंदे भारत, देहरादून-नई दिल्ली का सफर आधे समय में पूरा करेगी।

यानि तीन से साढ़े तीन घंटे में ट्रेन 314 किमी का सफर तय करेगी। 160 किमी प्रतिघंटा इसकी औसत स्पीड होगी। इस ट्रेन का रुड़की, मुजफ्फरनगर, मेरठ आदि स्टेशनों पर ठहराव प्रस्तावित है। 16 कोच की इलेक्ट्रिक मल्टीपल यूनिट ट्रेन में एसी चेयर कार के अलावा एसी एक्जीक्यूटिव कार भी है। एसी चेयर कार का किराया 900-1000 रुपये और एसी एक्जीक्यूटिव चेयर कार का किराया 1400 रुपये के आसपास प्रस्तावित है।

रूट पर ट्रायल रन मंगलवार को प्रस्तावित है। हालांकि अभी रैक नहीं पहुंची है। स्टेशन अधीक्षक दिनेश झा ने बताया कि 25 मई को ट्रेन के हरिद्वार पहुंचने पर भव्य स्वागत किया जाएगा। इससे जुड़ी तैयारियां चल रही है। प्लेटफार्म एक के पार्सल घर के पास मंच आदि तैयार करने का कार्य भी चल रहा है। बताया कि ट्रेन का अधिकृत शेड्यूल अभी रेलवे बोर्ड से नहीं आया है।