उत्तराखंड : गर्मी में सर्दी का एहसास, यहां बर्बाद हो रही फसल

0
83

देहरादून: मौसम ने एक बार फिर करवट बदली है। मौसम की यह करवट गर्मी में सर्दी का एहसास करा रही है। इससे आम लोग भले ही अच्छा महसूस कर रहे हों, लेकिन किसानों के लिए यह बेमौसमी बारिश किसी आफत से कम नहीं हैं। बारिश से जनजीवन प्रभावित हुआ है।

पिछले दो-तीन दिनों से लगातार बारिश का सिलसिला जारी है। सोमवार रातभर से हो रही बारिश से तापमान भी तेजी से गिर गया है, जिससे एक बार फिर पहाड़ से मैदान तक ढंड हो गई है। केदारनाथ, बदरीनाथ, हेमकुंड साहिब सहित ऊंची चोटियों पर बर्फबारी जारी है।

चंपावत जिले में पूर्णागिरि मार्ग में बाटनागाड़ के पास मलबा आ गया है। इसे हटाने को बुलडोजर लगाया गया है। राज्‍य की झील व नदियों का जलस्तर भी बढ़ गया है। तराई में गेहूं की खड़ी फसल को बारिश और तेज हवा से काफी नुकसान हुआ है। मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार अभी अगले एक-दो दिन वर्षा के आसार बने रहेंगे।

देहरादून में बारिश जारी है। मसूरी, ऋषिकेश और आसपास के इलाकों में सोमवार से बारिश हो रही है। हरिद्वार में सोमवार देर रात से तेज बारिश शुरू हुई। मौसम पूर्वानुमान के मुताबिक देहरादून अल्मोड़ा नैनीताल और चंपावत जनपदों में कहीं-कहीं गर्जन के साथ बिजली चमकने बारिश- ओलावृष्टि की संभावना है। इसके अलावा राज्य के अनेक जनपदों में हल्की से मध्यम बारिश का दौर जारी रहेगा।