उत्तराखंड: धामी कैबिनेट ने इन फैसलों पर लगाई मुहर, पढ़ें पूरी खबर

0
79

देहरादून: मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की अध्यक्षता में चल रही कैबिनेट बैठक संपन्न हो गई है। इस बैठक में कई प्रस्तावों पर चर्चा के बाद 16 फसलों पर कैबिनेट ने अपनी मुहर लगाई है, जिनमें कई बड़े फैसले भी शामिल हैं।

शिक्षा विभाग  कैबिनेट का बड़ा फैसला CRP और BRP क़ो  फैसला लिया गया है कि इन पदों पर 935 लोगों की तैनाती की जाएगी।

शिक्षा विभाग से बड़ी खबर अब परीक्षा में कंपार्टमेंट की व्यवस्था  भी कर दी गई है। अन्य राज्य में व्यवस्था थी, लेकिन उत्तराखंड में आज से व्यवस्था शुरू की गई है। बच्चा दो सब्जेक्ट में कंपार्टमेंट के लिए अप्लाई कर सकेगा। यानी अब अंक सुधार से अभी तक फेल हो जाने वाले बच्चों को राहत मिलेगी।

2016 में  अशासकीय विद्यालयों में  चुनावों क़ो लेकर फैसला प्रबंधकीय कमेटी का चुनाव 3 साल में ही होगा।

अग्निशमन से संबंधित मानक तय किए गए  सात श्रेणियों में  अग्निशमन के केंद्र  को लेकर मानक तय किए हाजी मानक तय कर दिए गए हैं।

भातखंडे हिंदुस्तानी संगीत महाविद्यालय की  सेवा नियमावली लाई गई।

उत्तराखंड में ईकोटूरिज्म की पॉलिसी लाई गई  कैबिनेट ने लिया फैसला जितने भी नए ईकोटूरिज्म  क्षेत्र बनेंगे  उससे होने वाली कुल आय का केवल 10% ही  ट्रेजरी में जमा होगा  बाकी और क्षेत्र के विकास के लिए काम आएगा 5 करोड़ से ज्यादा  का पैसा ट्रेजरी में आएगा।

उत्तराखंड में चाइल्ड केयर लीव  एकल अभिभावक महिला या पुरुष दोनों को 2 साल के चाइल्ड केयर लीव दी जा सकेगी बच्चे की उम्र 18 साल तक हो  अगर विकलांग हो तो उसमें उम्र की बाध्यता नहीं होगी।

वित्त विभाग की वाणिज्य कर अधिकारी की सेवा नियमावली में संशोधन  हुआ अब राज्य कर , आयुक्त राज्य का  नाम रखा गया है

प्रदेश के निराश्रित गोवंश को लेकर बड़ा फैसला अब ₹80 प्रतिदिन  गोवंश  को पालने के लिए  कांजी हाउस  को दिए जा सकेंगे  पहले केवल ₹30 प्रतिदिन  1 गोवंश को खिलाने पिलाने के लिए  दिए जाते थे प्राइवेट लोग जो इसमें मदद कर रहे हैं  हमको भी सरकार मदद करेगी

प्राग फॉर्म में जमरानी बांध के प्रभावितों को जमीन दी जाएगी  300 एकड़  जमीन है।

नजूल नीति को लेकर बड़ा फैसला नजूल निती को 1 साल के लिए आगे बढ़ाया गया प्रधानमंत्री  आवास योजना के  लोगों को भी राहत दी गई।

उत्तराखंड के होशियार बच्चों को मुख्यमंत्री छात्रवृति योजना  के तहत मदद की जाएगी 6 से कक्षा 12 तक के बच्चों क़ो छात्रवृत्ति दी जाएगी  हर परीक्षा में 80% से ज्यादा अंक लाने हैं।