एक्शन में केजरीवाल, सेवा सचिव के बाद बदलेंगे दिल्ली के नए चीफ सेक्रेटरी

0
58

दिल्ली में जल्द ही नए चीफ सेक्रेटरी की नियुक्ति होगी। इसके लिए दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने उपराज्यपाल वीके सक्सेना के माध्यम से केंद्र सरकार से अनुमति मांगी है। जानकारी के मुताबिक अब नरेश कुमार की जगह पीके गुप्ता को दिल्ली के नए मुख्य सचिव की कमान मिलेगी। पीके गुप्ता 1989 बैच के IAS अफसर हैं।

दिल्ली में अरविंद केजरीवाल की सरकार सुप्रीम कोर्ट से मिली पावर के बाद एक्शन में नजर आ रही है। पहले सेवा सचिव आशीष मोरे को हटाने के लिए उपराज्यपाल वीके सक्सेना को प्रस्ताव भेजा और अब दिल्ली के मुख्य सचिव को हटाने के लिए केंद्र सरकार को प्रस्ताव भेजा गया है।

उपराज्यपाल के माध्यम से मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने केंद्र से सहमति मांगी है। दिल्ली सरकार नरेश कुमार की जगह पीके गुप्ता को मुख्य सचिव बनाना चाहती है। जिसके लिए दिल्ली सरकार ने केंद्र को प्रस्ताव भेज दिया है। बता दें कि पीके गुप्ता 1989 बैच के आईएएस अधिकारी हैं और अभी ACS (GAD) हैं।

इस प्रस्ताव में सरकार ने सुप्रीम कोर्ट का हवाला देते हुए कहा कि उपराज्यपाल निर्वाचित सरकार की सलाह मानने के लिए बाध्य हैं। सेवा सचिव को हटाने के लिए दिल्ली सरकार कई बार प्रयास कर चुकी है। सुप्रीम कोर्ट का आदेश आने के बाद सेवा विभाग के मंत्री सौरभ भारद्वाज ने वर्तमान सेवा सचिव को हटाने का आदेश दिया लेकिन उन्हें पद से नहीं हटाया गया।