उत्तराखंड: 22 अप्रैल से होगी चार धाम यात्रा, जोरों पर तैयारियां

0
96

उत्तरकाशी: चैत्र नवरात्रि के पहले दिन गंगोत्री धाम के कपाट खुलने की तिथि तय हो गई है। श्रद्धालुओं के लिए 22 अप्रैल को गंगोत्री धाम के कपाट खोल दिए जाएंगे। 21 को मां गंगा की भोग मूर्ति गंगोत्री के लिए प्रस्थान करेगी।

इस बार चारधाम यात्रा की शुरुआत 22 अप्रैल से होगी। देश-दुनिया से आने वाले तीर्थयात्रियों की यात्रा को सुगम बनाने के लिए सरकार तैयारियों में जुटी है। सरकार को उम्मीद है कि चारधाम यात्रा में आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या एक नया रिकॉर्ड बनाएगी।

अब श्रद्धालु घर बैठे गंगोत्री धाम की आरती देख सकेंगे। इसके लिए पर्यटन विभाग प्रसाद योजना के तहत मंदिर में उच्च स्तर के कैमरे लगाने जा रहा है जिससे चार धाम यात्रा के दौरान हर दिन उत्तराखंड पर्यटन विभाग की वेबसाइट पर आरती का सीधा प्रसारण होगा।

इधर, राजधानी देहरादून में यमुनोत्री के पूर्व विधायक केदार सिंह रावत ने सीएम धामी से मुलाकात की। उन्होंने मुख्यमंत्री से धामों में तीर्थ यात्रियों की संख्या को सीमित नहीं किए जाने मांग की है। उनका कहना है कि यात्रियों की संख्या सीमित होने से लोगों का रोजगार ठप हो जाएगा।

चारों धामों के आसपास के लोगों के रोजगार यह मुख्य साधन है। ऐसे में तीर्थ यात्रियों की सीमिति संख्या लोगों के रोजगार को प्रभावित करेगी। सरकार के फैसले को तीर्थ पुरोहित और अन्य लोगों ने भी विरोध किया है।